वेब ब्राउज़र क्या है – Web browser की पूरी जानकारी हिंदी में

क्या आप जानते है वेब ब्राउज़र क्या है (What is web browser in Hindi) और ये कैसे काम करता है? Internet से किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. आपने भी इसका प्रयोग जरुर किया होगा. हो सकता है आप Web browser को अलग नाम जैसेकि Google Chrome, Mozilla Firefox, Microsoft edge, internet explorer, safari, UC browser, Opera आदि से जानते होगे.

हो सकता है कि आप इन्टरनेट ब्राउज़र के बारे में थोडा बहुत जानते हो. क्योंकि इसका इस्तेमाल लगभग हर एक व्यक्ति करता है. मेरी आपके लिए यही रायें है कि आप ब्राउज़र के बारे में पूरी जानकारी रखें. बहुत कम लोगो को ही मालूम होता है कि वेब ब्राउज़र काम कैसे करता है? ब्राउज़र के function क्या होते है? वेब ब्राउज़र की परिभाषा (Definition) क्या है? आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब देगे. तो चलिए जानते है कि “वेब ब्राउज़र क्या होता है” हिंदी में.

वेब ब्राउज़र क्या है – What is a web browser

Web browser kya hai hindi
Web Browser

वेब ब्राउज़र एक software application है. जो हमारे कंप्यूटर या मोबाइल पर install होता है. वेब ब्राउज़र का प्रयोग करके हम वेब पर मौजूद किसी भी वेबसाइट, image, text, video आदि तक पहुँच कर उसे access कर सकते है.

ब्राउज़र हमे उन सभी तरह की files, images, text आदि खोलने और बंद करने की अनुमति देता है जो world wide web पर मौजूद है. यह एक दरवाजें की तरह काम करता है. जिसका इस्तेमाल करके हम internet की दुनिया में पहुँच सकते है.

Definition of web browser in Hindi

Web browser एक software application है, जिसका इस्तेमाल user द्वारा internet की दुनिया से जुड़ने के लिए किया जाता है. User अपनी जरूरत के हिसाब से web से किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्राउज़र का इस्तेमाल करता है जैसेकि गूगल क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज, इन्टरनेट एक्स्प्लोरर आदि.

तो दोस्तों अब आपको web browser क्या है? के बारे में पता लग गया है. अब हम आपको इसके काम करने के तरीके के बारे में बताने वाले है. तो चलिए शुरू करते है.

यह भी जरूरी पढ़े – Search Engine क्या है ये कैसे काम करता है?

Web browser काम कैसे करता है?

Web browser का इस्तेमाल करके हम world wide web को बहुत आसानी से access कर सकते है. User को ब्राउज़र की Search bar में website का URL (Uniform Resource Location) डालना होता है. जिस वेबसाइट से उसे information लेनी होती है और कुछ ही second में सभी जानकारी उसकी screen पर show होने लगती है. यह सब सुन्ने में बहुत आसान लगता है पर यह काम काफी जटिल होता है.

कोई भी web browser HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) के rules के मुताबक काम करता है. जब कोई भी user search bar में URL डालता है तो वो command web server को भेज दी जाती है. इस तरह से web server और web browser आपस में जुड़ जाते है और user को जो भी information चाहिए होती है उसके desktop पर show होने लगती है.

अब मैं आपको थोडा simple भाषा में समझता हू.

किसी भी ब्राउज़र में हम जो भी URL डालते है. उसके दो भाग होते है. पहला उसमे एक Hypertext transfer protocol (कंप्यूटर की भाषा) लगा होता है. दूसरा उसमे एक domain name (वेबसाइट का एड्रेस) होता है.

पहला – जब user कोई भी URL search bar में डालकर search करता है तो वो command सीधा DNS server पर जाती है. DNS server पर सभी वेबसाइट के server के record होते है.

दूसरा – DNS server से domain name के server का पता चलता है जहाँ पर उस वेबसाइट का पूरी डाटा store होता है. जो कि HTML (Hypertext Markup Language) format में होता है.

तीसरा – Web browser उस information को लेकर उसे scan करता है और HTML code को define करके user के समझने योग्य बनाकर user की screen पर show करता है.

वेब ब्राउज़र का इतिहास – History of web browser

Web browser का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है. सबसे पहला browser Mr. Tim Beners Lee ने सन 1989 में बनाया था. जिसका नाम “worldwideweb” रखा गया. कुछ समय बाद इसका नाम Nexus कर दिया गया. W3 C कंपनी ने इस ब्राउज़र को सन 1991 को launch किया था.

इसके बाद web browser की technology में बहुत बडें बदलाव आये. काफी बड़ी बड़ी companies ने अपने browser launch किये.

1. Opera mini browser

Opera mini browser को सन 1995 में opera software द्वारा जारी किया गया. जिसका इस्तेमाल हम आज भी ज्यादातर अपने mobile में करते है. अगर आज के समय की बात करे तो इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं किया जाता. But mobile पर internet surfing के लिए यह Browser बहुत अच्छा है.

2. Internet explorer

Internet explorer को Microsoft ने जारी किया था. उस समय यह window 95 के साथ in build आता था. जिस वजह से यह बहुत ज्यादा famous हो गया. उस समय internet का प्रयोग करने वाले व्यक्ति ज्यादातर internet explorer का इस्तेमाल करते थे. यह पहला browser था जिसने Nexus को बहुत पीछें छोड़ दिया था.

3. Mozilla Firefox browser

Mozilla Firefox को Mozilla Foundation और Mozilla Corporation ने सन 2002 को जारी किया था. इसने market में आते ही अपनी fetchers के दम पर बहुत जल्दी market को capture कर लिया. Internet explorer को इसने बहुत जल्द पीछें छोड़ दिया था. Internet का प्रयोग करने वाले 60% व्यक्ति Mozilla Firefox का इस्तेमाल करते थे. क्योंकि यह ब्राउज़र internet explorer से काफी fast था. यह पहला ब्राउज़र था जो Gmail को बहुत तेजी से open करता था.

अगर आज के समय की बात करे तो Mozilla Firefox का ज्यादातर इस्तेमाल सिर्फ desktop पर किया जाता है.

वो भी सिर्फ 5% लोग इसका इस्तेमाल करते है.

4. Google Chrome

Chrome browser को Google ने सन 2008 में जारी किया था. जिसे आज हम क्रोम के नाम से जानते है. Chrome ने बहुत जल्दी लगभग पूरी market को capture कर लिया है. Google chrome आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल कियें जानें वाला Web browser है. Internet का प्रयोग करने वाले 60% लोग आज chrome का इस्तेमाल करते है.

  • Google chrome बहुत ज्यादा fast ब्राउज़र है.
  • यह 50 भाषाओं को सपोर्ट करता है.
  • Google chrome में आपको Security की option मिलती है.
  • यह Window, Linux, Mac OS में उपयोग किया जा सकता है.
  • Chrome का mobile version बहुत अच्छा है. जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.
  • क्रोम में आपको bookmarking and setting synchronization की option मिलती है.

5. Safari Browser

Safari browser को apple कंपनी ने सन 2004 में जारी किया था. उस समय यह ब्राउज़र सिर्फ apple कंपनी के product use करने वाले लोग ही प्रयोग कर सकते थे. पर बाद में इसको update किया गया और यह window  का प्रयोग करने वाले लोगो के लिए भी available करवाया गया.

वेब ब्राउज़र के प्रकार – Types of web browser in Hindi

आज के समय में इस्तेमाल किये जाने वाले web browser की लिस्ट

  • Google Chrome
  • Mozilla Firefox
  • Internet Explorer
  • Microsoft Edge
  • Safari
  • Opera
  • UC Browser
  • Lynx

भारत के वेब ब्राउज़र की लिस्ट

  • Epic
  • Bolt
  • CM Browser

आज आपने क्या सिखा?

आज मैंने आपको Web browser क्या है (What is web browser in Hindi) और ये कैसे काम करता है? के बारे में detail में बताया है. मुझे पूर्ण आशा है कि आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी से ब्राउज़र के बारे में मालूम चल गया होगा. फिर भी हम आपको short में बताते है कि ब्राउज़र क्या है?

ब्राउज़र एक software application है. जिसका इस्तेमाल world wide web से जानकारी हासिल करने के लिए किया जाता है. आप इसके बिना किसी भी प्रकार की जानकारी internet से नहीं ले सकते और ना ही आप internet से connect हो सकते है. इन्टरनेट पर मौजूद जानकारी HTML (Hypertext Markup language) में मौजूद होती है. जो कि एक कंप्यूटर language है. जिसे हर व्यक्ति नहीं समझ सकता. ब्राउज़र इन files को हमारे समझने योग्य बनाकर हमे देता है ताकि हम उसे आसानी से समझ सके.

अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें comment जरुर करे.

मेरा आपसे निवेदन है कि आप इस article को share जरुर करे.

यह article पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment