SIP Full Form: SIP Investment 1000 रुपये Monthly से 1 करोड़ कमायें | SIP Meaning in Hindi

SIP Full Form: SIP Investment करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसमें आपको बैंक FD से ज्यादा फायदा मिलेगा। हमारे देश में ज्यादातर लोग छोटी बचत करने में विश्वास रखते हैं। लेकिन समय के साथ बढ़ती महंगाई हमारी बचत को प्रभावित करती है। इसलिए हमें एक ऐसा प्लेटफॉर्म चाहिए जो महंगाई के साथ-साथ हमारे पैसे को भी बढ़ाए। ऐसे में कुछ लोग अपना पैसा बैंक FD में लगाना पसंद करते हैं, लेकिन उस पर भी हमें बहुत कम ब्याज मिलता है, इसलिए इन सभी समस्याओं का समाधान हमें SIP में मिलता है। SIP निवेश पर हमें बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है, जिससे आपको 1000 रुपये के मासिक निवेश पर 1 करोड़ का लाभ मिल सकता है। यहां मैं आपको SIP में निवेश करने की पूरी प्रक्रिया और इसकी गणना कैसे करनी है और SIP Full Form के बारे में भी बताऊंगा।

SIP Full Form (SIP फुल फॉर्म इन हिंदी)

SIP Full Form, SIP Investment, SIP Meaning, SIP Calculator

The SIP full form is a Systematic Investment Plan. एसआईपी फुल फॉर्म इन हिंदी व्यवस्थित निवेश योजना हैं। इसमें निवेश किया गया पैसा बाजार के उतार-चढ़ाव के हिसाब से बढ़ता है। अगर आप यहां अपना पैसा लंबी अवधि के लिए लगाते हैं, तो आप यहां लाखों रुपये कमा सकते हैं।

SIP में इन्वेस्टमेंट के लिए Demat Account की जरूरत होती है, उसका लिंक नीचें दिया गया है।

SIP Meaning in Hindi (एसआईपी क्या होता हैं?)

SIP हमें म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने का एक बहुत अच्छा अवसर प्रदान करता है। यहां आप मासिक किश्तों में म्यूचुअल फंड में अपना पैसा निवेश करके बाजार के साथ अपना पैसा बढ़ा सकते हैं।

आप अपने पैसे को लंबे समय तक निवेशित रखते है तो आपको यहां लाखों का फायदा देखने को मिलता है।

यहां आप जोखिम को ध्यान में रखकर निवेश करेंगे। क्योंकि यहां आपका पैसा बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित होता है।

उदाहरण के तौर पर, “अगर हम सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत हर महीने म्यूचुअल फंड में सिर्फ 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो पिछले कुछ सालों के रिटर्न के हिसाब से हमारे पैसे में सालाना 18 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। अगर हम अपना पैसा 30 साल के लिए निवेश करते हैं, तो हमें केवल 3 लाख 60 हजार का निवेश करना होगा और 30 साल में हमारा पैसा बढ़कर 1 करोड़ 4 लाख हो जाएगा।

म्यूचुअल फंड में अच्छा रिटर्न पाने के लिए हमें अपना पैसा लंबी अवधि के लिए निवेश करना पड़ता है।

पैसे के इतने बढ़ने का कारण यह है कि यहां हमें चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। यानी ब्याज के ऊपर ब्याज। यही वजह है कि यहां हमें बैंक FD से कहीं ज्यादा रिटर्न मिलता है।

Systematic Investment Plan (SIP Investment Plans)

म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए पैसा लगाने की कई स्कीमें हैं. यहां आपको हाई-रिस्क और लो-रिस्क दोनों तरह के प्लान देखने को मिलेंगे। आप इनमें से किसी भी प्लान को अपने हिसाब से चुन सकते हैं। यहाँ पर आपको म्यूच्यूअल फंड के प्लान्स के बारे में बताया गया है। जिसमें आप इन्वेस्ट कर सकते है।

Equity Funds: अगर आप यहां अपना पैसा इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो यहां आपके पास बहुत अधिक बाजार जोखिम है, लेकिन जहां आपका पैसा बहुत तेजी से बढ़ता है।

Debt Funds: अगर आप यहां कम जोखिम लेना चाहते हैं, तो आप अपने पैसे को डेट फंड में निवेश कर सकते हैं। यहां इक्विटी फंड की तुलना में कम ग्रोथ मिलती है।

Hybrid Funds: हाइब्रिड फंड कई तरह के एसेट क्लास में निवेश करते हैं। फंड के प्रकार के आधार पर, यह दो या अधिक परिसंपत्ति वर्गों का संयोजन हो सकता है।

इनमें इक्विटी, डेट, गोल्ड और अंतरराष्ट्रीय इक्विटी अलग-अलग अनुपात में शामिल हैं।

Index Funds: इंडेक्स फंड म्यूचुअल फंड होते हैं, जहां निवेश केवल इंडेक्स के शेयरों में किया जाता है।

इंडेक्स फंड में कम जोखिम के साथ उच्च रिटर्न का लाभ उठाया जा सकता है।

Solution Oriented Funds: इन फंडों का पोर्टफोलियो इक्विटी, डेट या हाइब्रिड ओरिएंटेड हो सकता है।

समाधान-उन्मुख फंड योजनाएं एक विशिष्ट लक्ष्य या समाधान के लिए तैयार की जाती हैं।

SIP Full Form Related FAQ:

What is SIP?

SIP stands for Systematic Investment Plan. मासिक किश्तों में अपने पैसे को म्यूचुअल फंड में निवेश करने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है। आप तिमाही, मासिक, साप्ताहिक या प्रति दिन एसआईपी में निवेश करना चुन सकते हैं। यहां आप बाजार के हिसाब से अपना पैसा बढ़ा सकते हैं।

Is SIP better than FD?

SIP में निवेश किया गया पैसा बाजार के जोखिम के अधीन बढ़ता है लेकिन यहां आपको बैंक फंड से बहुत अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है। यदि आप बैंक FD में निवेश करते हैं, तो आपके पैसे पर 5% वार्षिक ब्याज मिलता है और यह एक सुरक्षित निवेश है। लेकिन एसआईपी में निवेश सीधे तौर पर मुद्रा बाजार में उतार-चढ़ाव से प्रभावित होता है।

Which SIP is best in India?

म्यूचुअल फंड में अपना पैसा निवेश करने के लिए एक Systematic Investment Plan एक बहुत अच्छा विकल्प है। लेकिन इसमें निवेश करने के लिए आपको हाई रिस्क और लो रिस्क प्लान मिलते हैं। अपने पैसे को तेजी से बढ़ाने के लिए आप अपना पैसा इक्विटी फंड, इंडेक्स फंड में निवेश कर सकते हैं। Best SIP (Systematic Investment Plans) in India
ICICI Prudential Technology Direct Plan Growth (34.76%)
PGIM Indian Midcap Opportunities Fund Direct Growth (32.77%)
Canara Robeco Small Cap Fund Direct Growth (32.73%)
Aditya Birla Sun Life Digital India Fund Direct Growth (32.28%)
Axis Small Cap Fund Direct Growth (29%)

SIP Full Form Related Post

CIBIL Full FormPAN Full FormKYC Full Form
EMI Full FormGST Full FormIPS Full Form
ATM Full FormCC Full FormIBPS Full Form
FIR Full FormMIS Full FormCNG Full Form
DM Full FormCBI Full FormCEO Full Form

Leave a Comment