SAP Full Form: What is SAP Meaning | SAP Full Form in Hindi?

SAP Full Form: दोस्तों क्या आप SAP Meaning (SAP Full Form in Accounting) के बारे में जानते है? क्या आपको मालूम है कि एसएपी क्या है (What is SAP)?

अगर आप एसएपी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते है तो आजके इस लेख में हम आपको एसएपी का फुल फॉर्म इन हिंदी में बताने वाले है. तो चलिए शुरू करते है और जानते है कि SAP Course हमारें लिए कैसे फायदेमंद है और SAP ka Full Form क्या है?

SAP Full Form (SAP ka Full Form)

SAP Full Form
SAP Full Form

The “SAP Full Form” in Accounting is “System, Applications and Products” in Data Process”. एसएपी जर्मन Company है, German language में SAP ka Full Form Systemanalyse Programmentwicklung होता है.

अगर जर्मन लैंग्वेज फुल फॉर्म को इंग्लिश में ट्रांसलेट करे तो इस का अर्थ System Analysis Program Development होता है.

SAP का ऑफिसियल नाम SAP SE – SE Stands for Societas Europaea है.

What is SAP? (Full Form of SAP in Accounting)

SAP Stands for “System, Applications and Products in Accounting Data Process”. SAP एक अन्तर्राष्ट्रीय Accounting Software है जो बिज़नस के Data Process से जुड़ें कामों को करने और उसकी Problems को सुलझाने के लिए बनाया गया है.

इस सॉफ्टवेर की मदद से किसी भी Small Business, midsize Companies and Large Corporations के डाटा को आसानी से प्रोसेस किया जा सकता है. जिसकी मदद से वह कम्पनीज़ अपने बिज़नस से जुड़े मुदों जैसेः Sales, Purchase, Employees Performance, Marketing, Etc. को अच्छी तरह से समज पाती है और सहीं फैले लेकर अपने बिज़नस को Grow कर सकती है.

एसएपी उन कम्पनीज़ में एक है जिन्होंने व्यपार समाधान के लिए सॉफ्टवेर बनाये थे. यह कंपनी मुख रूप से ERP सॉफ्टवेर developer है जिसने ऑर्गेनाइजेशन को ERP Solution पेश किये और आज भी यह कंपनी लगातार अपने सॉफ्टवेर को और अच्छा बनाती जा रही है.

SAP ERP Full Form

ERP Stands for “Enterprise Resource Planning”. ERP Software की मदद से आर्गेनाइजेशन्स अपने Sale, Purchase, Production, Marketing Etc. के डाटा को अच्छी तरह से analysis कर पाती है.

एसएपी कंपनी अपने शुरुआती दौर से ही अपने Clients को ERP Solution पेश करती आ रही है. एसएपी उन्ह कम्पनीज़ में से एक है जिन्होंने व्यापार से जुड़ें मुदों के समाधान के लिए Software विकसित किये थे.

History of SAP (एसएपी का इतिहास)

  • एसएपी की शुरुआत सं 1972 में वेलेनरेउथेर, हेक्टर, हॉप, प्लैटनर और त्सिरा द्वारा की गई थी.
  • सबसे पहले इसे System Analysis and Program Development (German: Systemanalyse Programmentwicklung) कहा जाता था. इसके बाद इसका नाम बदलकर एसएपी रख दिया गया.
  • 1972 में पहला संस्करण लॉन्च हुआ. एसएपी ने नौ कर्मचारियों के साथ 0.3 मिलियन डॉलर की कमाई की.
  • 1979- R / 2 सॉफ्टवेर लॉन्च किया. कंपनी ने 60 कर्मचारियों और 50 ग्राहकों के साथ 5.1 मिलियन कमायें.
  • 1992- R / 3 क्लाइंट सर्वर बेस्ड सॉफ्टवेर लॉन्च किया. जिसके साथ राजस्व का आंकड़ा 6,266 मिलियन तक पहुंच गया. यह राजस्व कंपनी ने 35 देशों में लगभग 2800 ग्राहकों के साथ और 3200 कर्मचारी की शक्ति से साथ कमाया.
  • SAP R/3 क्लाइंट सर्वर बेस्ड सॉफ्टवेर में R का मतलब Real Time Data Process और 3 का मतलब 3-tier है.
  1. Database
  2. Application Server
  3. Client
  • कंपनी ने सं 1999- mySAP.com के साथ बिजनेस शुरू किया गया. जिसकें साथ कंपनी का राजस्व 7341 बिलियन हो गया और कर्मचारी की गिनती 25,000 तक पहुंच गई. इस समय तक कंपनी अपने बिज़नस को लगभग 120 देशों के 15,000 ग्राहकों तक पहुंचा चुकीं थी.

What is SAP Software used for?

पहले समय में लोग अपने बिज़नस की डाटा एंट्री को करने के लिए बहीखाता का इस्तेमाल करते है. जिसमें डाटा के रखरखाव में बहुत मुश्किल आती थी. उस समय में कंपनी की एक से ज्यादा branches के डाटा को संभालना बहुत ज्यादा मुश्किल होता था और duplicate एंट्री का खतरा भी बहुत रहता था.

SAP Software ने व्यापार की सभी मुश्किलों को अपने ERP Solution की मदद से हल किया. यह सॉफ्टवेर कंपनी के डाटा को अच्छी तरह से प्रोसेस करता है और Duplicate Data एंट्री को भी रोकता है. जिससें ज्यादातर व्यापरियों को नुकसान उठाना पड़ता था.

SAP Software Benefits

  • इस सॉफ्टवेर के इस्तेमाल से योजना, ट्रैकिंग, शेड्यूलिंग और प्रबंधन आसान हो जाता है.
  • एसएपी सिस्टम Duplicate Data Entry को रोकता है.
  • ई-कॉमर्स व्यापरियों के लिए यह सॉफ्टवेर बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता है.
  • यह प्रशासनिक खर्चों को कम करने में सहयाक सिद्ध होता है.
  • परियोजनाओं की रिपोर्टिंग और निगरानी को स्वचालित करने में मदद करता है.
  • एसएपी कस्टमर केयर के जरिये अपने ग्राहक सेवा को बढ़ाने में मदद करता है.
  • व्यापार के लिए सरकार के द्वारा बनाये गए New Rules के मुताबिक यह बहुत जल्द update हो जाता है.
  • Sale, Purchase or Production को manage करने के लिए सहायक है.

SAP Courses

SAP एक अंतर्राष्ट्रीय सॉफ्टवेर है जिसे लगभग 120 से भी ज्यादा देशों में इस्तेमाल किया जाता है. जो लोग अपनी ग्रेजुएशन के बाद Accounts लाइन में आना चाहते है तो एसएपी कोर्स उनके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता है.

इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने के कारण आपको बहुत जल्द नौकरी मिल सकती है. ज्यादातर बड़ी बड़ी कम्पनीज़ अपने डाटा को प्रोसेस करने के लिए इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करना पसंद करती है.

SAP Modules

  • Human Resource Management
  • Human Resource (HR)
  • PP (Production Planning)
  • MM (Material Management)
  • FSCM (Financial Supply Chain Management)
  • SD (Sales and Distribution)
  • PS (Project System)
  • FICO (Financial Accounting and Controlling)

SAP Full Form Related FAQ

What is the full form of SAP?

The full form of SAP in Computer is System Applications Products in Data Process.

What does SAP do?

SAP helps all types of companies and organizations to make their business profitable and to maintain consistent customization and sustainability.
एसएपी सभी प्रकार की कंपनीज और संगठनों को अपने व्यापार को लाभदायक बनाने और लगातार अनुकूलन और स्थायी रूप से बनाएं रखने में मदद करता है.

What is SAP Software used for?

SAP Software solved all the business difficulties with the help of his ERP Solution. This software processes the company’s data well and also prevents Duplicate Data entry. Which caused losses to most traders.

SAP Full Form Related Post: –

A to Z Full Form List
UPSC full formSSC full form
CGL full formSSC CHSL full form
MTS Full FormGoogle full form
VPN full formSSC GD full form
SSC CPO full formIAS full form
BPO Full FormOTT Full Form
PDF Full FormNGO Full Form
WHO Full FormNEET Full Form
MBBS Full FormCA Full Form
BA Full FormBHK Full Form
CSAT Full FormICU Full Form
PCS Full FormPhD Full Form

Conclusion

आजके इस लेख में आपने SAP Full Form (एसएपी का फुल फॉर्म) के बारे में जाना है. आपने जाना है कि एसएपी एक अन्तर्राष्ट्रीय सॉफ्टवेर है जो ERP Solution प्रदान करता है. यह सॉफ्टवेर दुनिया भर में लगभग 120 से भी ज्यादा देशों में इस्तेमाल किया जाता है. इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करके कंपनीज अपने Sale, Purchase, Marketing, Business Planning, Production Etc. आदि को बहुत आसानी से मैनेज कर सकते है.

Leave a Comment