PVC full form: PVC का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता हैं?

‘PVC full form’: Poly Vinyl Chloride

The “PVC full form” is Poly Vinyl Chloride. पीवीसी का फुल फॉर्म इन हिंदी पॉली विनील क्लोराइड होता है। पीवीसी विनाइल क्लोराइड पोलीमराइजेशन से बना एक बहुलक है। पीवीसी का उपयोग विभिन्न प्रकार के उत्पादों में किया जा रहा है, जिसमें रेनकोट, तार, पाइप, बोतलें, क्रेडिट कार्ड, फर्श, और बहुत कुछ शामिल हैं। चूंकि यह पानी और आग का प्रतिरोध करता है, इसलिए यह कई उत्पादों के उत्पादन में उपयोगी है। पीवीसी एक थर्मोप्लास्टिक बहुलक है जो गर्म करने पर पिघलता है और रासायनिक सूत्र के साथ जम जाता है और ठंडा हो जाता है –

PVC full form

[CH2=CHCl]n-।

A manufacturing method of PVC (पीवीसी की एक निर्माण विधि)

Poly Vinyl Chloride को विनाइल मोनोमर (वीसीएम) के पोलीमराइजेशन द्वारा संश्लेषित किया जाता है और वीसीएम को एथिलीन के क्लोरीनीकरण द्वारा संश्लेषित किया जाता है। परिणामी एथिलीन डाइक्लोराइड (ईडीसी) एक क्रैकिंग डिवाइस में पायरोलिसिस से गुजरता है।

CH2=CHCl → -[CH2=CHCl]n-

कई विनाइल क्लोराइड मोनोमर्स पॉलीविनाइल क्लोराइड का उत्पादन करने के लिए अतिरिक्त पोलीमराइजेशन से गुजरते हैं। पीवीसी को संश्लेषित करने के लिए प्रसिद्ध पोलीमराइजेशन प्रक्रिया है

  • पायस या निलंबन पोलीमराइजेशन
  • निलंबन पोलीमराइजेशन

Important Properties of PVC (पीवीसी के महत्वपूर्ण गुण)

पीवीसी का उपयोग पाइप, बोतल, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड, दरवाजे और खिड़कियां आदि बनाने के लिए किया जाता है, मुख्यतः क्योंकि यह जल्दी खराब नहीं होता है और बेक नहीं होता है। यह एक बहुत ही कठिन सामग्री है।

  • पीवीसी सख्त, हल्का और घर्षण प्रतिरोधी है।
  • अपनी उच्च ढांकता हुआ ताकत के कारण इन्सुलेशन के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री है।
  • पीवीसी जलवायु, रसायन, जंग, घर्षण और झटके के लिए प्रतिरोधी है। इसलिए, यह कई बाहरी और लंबे जीवन वाले उत्पादों के लिए पसंदीदा तरीका है।
  • पीवीसी उत्पाद अपने उच्च क्लोरीन सामग्री के कारण स्वयं बुझाने वाले होते हैं।
  • यह सभी अकार्बनिक रसायनों के लिए प्रतिरोधी है।
  • फ़ेथलेट्स जैसे प्लास्टिसाइज़र जोड़कर पीवीसी को अधिक लचीला और नरम बनाया जा सकता है।

PVC Full Form: Permanent Virtual Circuit

The full form of PVC is a Permanent Virtual Circuit. पीवीसी फुल फॉर्म इन हिंदी परमानेंट वर्चुअल सर्किट है। एक स्थायी वर्चुअल सर्किट दो फ्रेम रिले टर्मिनलों और एक नेटवर्क-आधारित एटीएम (एसिंक्रोनस ट्रांसफर मोड) के बीच एक तार्किक कड़ी है। लिंक नोड्स के बीच भौतिक लिंक के शीर्ष पर बनाया गया है। एसवीसी (स्विच्ड वर्चुअल सर्किट) के विपरीत, पीवीसी को हर बार सूचना भेजने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि सूचना भेजे जाने के बाद यह गायब नहीं होता है। यदि पीवीसी बनाया जाता है, तो सूचना पथ को नोड्स के बीच प्रबंधित किया जाता है।

CCTV full formCEO full formMBBS full form
BA full formIAS full formLED full form
JCB full formEMI full formMLA full form
DM full formCBI full formOCR full form
MIS full formHR full formCPU full form

Leave a Comment