PDF Full Form: What is the Full Form of PDF in Computer?

क्या आपको PDF full form (What is the full form of PDF) के बारे में जानकारी है? आपने PDF Files का नाम जरुर सुना होगा! क्योंकि पीडीऍफ़ फॉर्मेट का इस्तेमाल बहुत आम हो गया है. Computer, Laptop or Mobile पर पीडीऍफ़ फॉर्मेट का इस्तेमाल text, images, links, Videos आदि को सुरक्षित तरीकें से भेजने के लिए किया जाता है. इस लेख में हम आपको PDF Full Form से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है.

यह PDF format data को सुरक्षित रखने के लिए बहुत कारगर है. जब आप Internet के माध्यम से किसी भी तरह की Notification को डाउनलोड करते है तो ज्यादातर notification PDF format में होती है. इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि पीडीऍफ़ फॉर्मेट कितना महत्वपूर्ण है. इस लेख में हम आपको पीडीऍफ़ फाइल्स के बारे में पूरी जानकारी देगे. तो चलिए शुरू करते है और जानते है “PDF Full Form in Hindi”.

PDF Full Form (Full Form of PDF in Computer)

PDF Full Form
PDF Full Form

The “PDF Full Form” is “Portable Document Format.” PDF format का इस्तेमाल files को सुरक्षित रखने, Shared or Print करने के लिए किया जाता है. किसी भी फाइल की quality को कम किये बिना उस फाइल के साइज़ को कम करने के लिए PDF format बहुत कारगर है. But इस फॉर्मेट की files को साधारण रूप से Edit नहीं किया या सकता.

PDF Full Form in Hindi

पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म हिंदी में वहनीय दस्तावेज़ स्वरूप होता है. पीडीऍफ़ फुल फॉर्म इन हिंदी में पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट भी होता है.

What is PDF in Hindi? (Full Form of PDF)

PDF stand for “Portable Document Format”. PDF format का प्रयोग Text, images, Links, Videos files को सुरक्षित तरीकें से share, Print और भेजने के लिए किया जाता है. इस फॉर्मेट का इस्तेमाल Mobile, Computer, Laptop में Adobe reader नाम का software download करके किया जा सकता है.

पीडीऍफ़ फॉर्मेट को 1990 में Adobe Systems ने बनाया था और 1993 इसके पहला version 1.0 को launch किया गया था. सन 2008 में Adobe Systems के मालिक ने इसे Royalty free कर दिया था. यानि अब PDF Format का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति, फर्म, कंपनी बिलकुल फ्री में और अपनी मर्जी से कर सकती है.

आजके समय में पीडीऍफ़ फॉर्मेट का इस्तेमाल इतना ज्यादा बड गया है कि New launch होने वाले Mobiles में यह पहले से ही install आता है. अगर आप कोई भी E-Book Purchase करते है तो वह भी आपको पीडीऍफ़ फॉर्मेट में मिलती है. क्योंकि पीडीऍफ़ फॉर्मेट की एक ही फाइल में आप बहुत सारे Pages को एक साथ रख सकते है.

Benefits of PDF (Portable Document Format) file

Portable Document Format (PDF) को बनानेवाले ने इसे बनाकर बहुत ही बढ़िया काम किया है. इस फॉर्मेट के benefits बहुत सारे है जिस वजह से Computer की दुनिया में इस ने अपनी अलग ही पहचान बनाई है. 2008 में PDF format को Royalty free करके Adobe Systems ने इसे लोगो के लिए फ्री में available करवा दिया.

  • पीडीऍफ़ फॉर्मेट का इस्तेमाल करके हम Text, images, Links and videos को सुरक्षित तरीके से Share कर सकते है.
  • एक से ज्यादा Pages को एक ही file में रखने के लिए पीडीऍफ़ फॉर्मेट बहुत कारगर है.
  • Images, Text, Links आदि को लम्बें समय तक सुरक्षित रखने के लिए पीडीऍफ़ फॉर्मेट बहुत अच्छा फाइल फॉर्मेट है.
  • PDF Format के इस्तेमाल से Files के size को कम किया जा सकता है.
  • किसी भी Book की Soft-copy (E-Book) Sale करने के लिए पीडीऍफ़ फॉर्मेट का इस्तेमाल किया जाता है.
  • पीडीऍफ़ फॉर्मेट का इस्तेमाल सभी लोग बिलकुल फ्री में कर सकते है यह इसका सबसे बड़ा फ़ायदा है.
  • पीडीऍफ़ फॉर्मेट की files को Mobile, Computer, Laptop, Tablet, Smart Tv पर आसानी से खोला जा सकता है.
  • MS Word, Excel की files को आसानी से पीडीऍफ़ फॉर्मेट में तब्दील किया जा सकता है.

How to read PDF in Computer and Mobile?

PDF Format एक ऐसा फॉर्मेट है जिसे कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट आदि पर आसानी से ओपन किया जा सकता है. आपको अपने कंप्यूटर में Adobe Reader नाम का एक सॉफ्टवेर डाउनलोड करना होगा जिसके जरिये आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट की सभी फाइल्स को एक्सेस कर सकते है.

आपके द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले Google Chrome, Firefox web browser भी PDF Format को Sport करते है. अगर आप Firefox में पीडीऍफ़ फाइल पर क्लिक करते है तो वह वेब ब्राउज़र में एक न्यू Tab में ओपन हो जाएगी. आपको किसी भी software की भी जुरुत नहीं पड़ेगी.

Mobile में पीडीऍफ़ फाइल को रीड करने के लिए आपको अपने मोबाइल में Adobe Reader को डाउनलोड करना होगा, Adobe Reader सॉफ्टवेर आपको मोबाइल के Play Store में आसानी से मिल जाएगी. जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल में PDF Format फाइल को एक्सेस कर सकते है.

PDF Full Form Related FAQ

What is the full form of PDF in Computer?

The full form of ‘PDF’ is Portable Document Format.

What is PDF?

PDF stand for Portable Document Format. PDF format का प्रयोग Text, images, Links, Videos files को सुरक्षित तरीकें से share, Print और भेजने के लिए किया जाता है. इस फॉर्मेट का इस्तेमाल Mobile, Computer, Laptop में Adobe reader नाम का software download करके किया जा सकता है.

Is PDF free to download?

Yes, PDF Format को Adobe Systems ने 2008 में royalty free कर दिया था. इसलिए पीडीऍफ़ फाइल्स का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति, फर्म, कंपनी बिलकुल फ्री में कर सकता है.

How to read PDF in Mobile?

पीडीऍफ़ फॉर्मेट फाइल को मोबाइल में Read करने के लिए Adobe Reader नाम के software की जरूरत होती है.

How to create pdf file?

MS Word फाइल को PDF file में convert करने के लिए आपको MS Word के File section में जाना होगा और Export File पर Click करना होगा. वह पर आपको Create XML/PDF फाइल का बटन मिलेगा. यहाँ से आप PDF File बना सकते है.

Final Word

इस लेख में आपने “PDF Full Form” और PDF Format से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की है. आपने जाना है कि PDF stand for Portable Document Format. पीडीऍफ़ फॉर्मेट का इस्तेमाल कंप्यूटर की दुनिया में बहुत ज्यादा किया जाता है. Text, images, links अदि को सुरक्षित तरीकें से भेजने के लिए लिए पीडीऍफ़ फॉर्मेट बहुत असरदार है.

पीडीऍफ़ फाइल्स को अपने मोबाइल में ओपन करने के लिए आपको Adobe Reader नाम के सॉफ्टवेर को डाउनलोड करना होगा. यह सॉफ्टवेर Adobe systems (Adobe Systems ने 1993 में PDF को बनाया था) के द्वारा बनाया गया है. इसलिए यह सॉफ्टवेर आपके फ़ोन के लिए बिलकुल सेफ है.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरुर बताये.

यह लेख पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

Similar Post Like PDF Full Form

Leave a Comment