What is OTT Full Form | Top OTT Platform in India | Best OTT Apps in India

‘OTT Full Form’ (OTT Platform Full Form in Hindi)

The “OTT Full Form” is “over-the-top” and OTT Platform User को Internet पर Movies, TV Shows, Web Series online Stream करने की सुविधा प्रदान करता है. यहाँ पर user अपनी पसंद की Web series, Movies को किसी भी समय देख सकता है. Over-the-top (OTT) Platform का इस्तेमाल करने के लिए High Speed Internet Connection की जरूरत पड़ती है.

OTT Full Form in Hindi: ‘सबसे उपर’ या ‘ओवर-द-टॉप’

OTT Full Form in English: The full form of OTT is “Over-The-Top

What is OTT Meaning?

OTT Full form
OTT Platform Full Form

OTT Stand for Over-the-top (OTT) Platform. ओवर-द-टॉप प्लेटफार्म Internet के माध्यम से Movies, Tv Shows, Web Series Online Stream करने की सुविधा प्रदान करता है. मौजूदा समय में प्रयोग किये जाने वाला D2H Connection and Cable Tv की बजाएं internet पर मौजूद OTT Apps का इस्तेमाल करके online Movies, Tv Shows, Web Series Streaming करने का trend बहुत तेजी से बड रहा है.

Over-The-Top Platform का ज्यादा इस्तेमाल बढ़ने का मुख्य कारण यह है कि User यहाँ पर अपनी पसंद के Video Content का चुनाव करके उसे किसी भी समय देख सकता है.

OTT Platform का इस्तेमाल करने के लिए User को कुछ पैसे देकर Subscription Purchase करनी पड़ती है. जिसके बदले में यूजर Movies, Tv Shows, Web Series online stream कर सकता है. But कुछ ओटीटी प्लेटफार्म Advertising video on demand (AVOD) की सर्विस provide करवाते है.

सबसे पहले OTT Platform का इस्तेमाल United State of America में हुआ था. जो बहुत जल्द famous हो गया. इसने जल्दी ही पूरी दुनिया में अपना कब्जा कर लिया.

आज के समय में भारत देश में OTT Platform का इस्तेमाल काफी ज्यादा बड गया है. दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल कियें जानें वाला OTT App Netflix है. जिसने OTT Market में बहुत जल्द अपना कब्जा कर लिया है.

भारत में Disney+HotStar का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इसके इलावा और भी बहुत सारे OTT Platform है जो यूजर को Movies, Tv Shows, Web Series Stream करने की सुविधा देते है. जैसेः Amazon Prime Video, Zee5, Voot, MX Player, YouTube Premium, SonyLIV, ALTBalaji आदि.

Top OTT Platform in India

Over-the-top Platform (OTT Platform in India) का भारत में काफी ज्यादा विस्तार हो रहा है. OTT Platform की सुरवात योरोप में हुई थी. But यह बहुत जल्द पूरी दुनिया में फ़ैल गया.

आज भारत में भी ओवर-द-टॉप प्लेटफार्म का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बड गया है. लोग अपने फ्री समय में Mobile, Laptop, Computer, Tablet पर Web Series, Movies देखना पसंद करते है. जिस वजह से OTT Apps or Websites का इस्तेमाल शुरू हुआ. यहाँ नीचें Top OTT Platform in India के बारे में बताया गया है.

1. DisneyHotStar

Disney HotStar एक बहुत ही लोकप्रिय OTT Service Provider है. भारत में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. यूजर्स सिर्फ् Rs.399/- में Disney HotStar VIP की Subscription 1 year के लिए ले सकते है. यहाँ पर User IPL Matches Online Stream कर सकता है.

2. Netflix

Netflix दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाने वाला OTT Platform है. इस app ने बहुत ही ज्यादा विस्तार किया है. यहाँ पर आपको Web Series, Tv Shows, Movies आदि देखने को मिलेगे. इस over the top platform का इस्तेमाल आप अपने Mobile, Laptop, Computer, Tablet, streaming devices पर कर सकते है. इसकी Subscription प्रति माह Rs.199/- में यूजर को मिलता है.

इस over the top platform पर मिलने वाली web series को Netflix खुद बनता है.

3. Amazon Prime Video

Amazon Prime Video actual में Amazon का OTT Platform है. यहाँ पर यूजर को वेब सीरीज़, टीवी शोज़, मूवीज़, Songs, Cartoon आदि की बहुत बड़ी collection देखने को मिलेगी. अगर यूजर के पास Amazon Prime की Subscription है जो यूजर को Rs.199/- में मिलती है. तो यूजर को amazon.in से कोई भी समान पर Delivery Charges नहीं देने पड़ते. भारत में Amazon Prime का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बड गया है. हो सकता है कि आने वाले कुछ समय में इसका इस्तेमाल भारत में सबसे ज्यादा हो.

4. SonyLive

SonyLive भारत और कुछ अन्य देशों में इस्तेमाल होने वाला Over-the-top (OTT) Platform है. इसने बहुत ही जल्द लोगो के दिलो में अपनी जगह बना ली है. जिसका मुख्य कारन है इस पर Live Telecast होने वाले Football Matches. जो लोग Football के दीवाने है वह लोग इसका इस्तेमाल ज्यादा करते है. इसके इलावा यहाँ पर यूजर को Movies, Tv Shows, Web Series stream करने को मिलती है.

5. Zee5

Zee5 ने बहुत ही जल्द over-the-top Platform में अपनी जगह बना ली है. यह एक बहुत ही बढ़िया ओवर-द-टॉप सर्विस प्रोवाइडर है. यूजर को यहाँ पर Videos Streaming का बहुत ही बढ़ियां अनुभव मिलता है. इसे 2018 में introduced करवाया गया था. जिसे लोगो को द्वारा काफी पसंद किया गया.

6. Voot

Voot एक बहुत ही लोकप्रिय Indian OTT service provider है. इस app को 2016 में introduced करवाया गया था. यह subscription video on demand (SVOD) service provider है. इसकी Subscription लेने के लिए यूजर को Rs.99/- प्रति माह और Rs.999/- प्रति साल देने पड़ते है.

7. ALTBalaji

ALTBalaji ने भारत OTT Platform उध्योग में अपनी अलग ही पहचान बनाई है. यहाँ पर यूजर को online web series Stream करने के लिए कई भाषाओं में मिलती है. रीजनल लैंग्वेज़ में वेब सीरीज़ मिलने की वजह से यह over-the-top platform काफी ज्यादा famous हो गया है. इसकी की एक साल की subscription लेने के लिए यूजर को 300 रूपए खर्चा करने होगें.

8. MX Player

MX Player एक Advertising video on demand (AVOD) service provider है. यहाँ पर यूजर को सभी content फ्री में Stream करने को मिलेगे. But बीच बीच में यूजर को Advertising देखने को मिलेगी. यह OTT Platform Ads के जरिये अपनी कमाई करता है.

9. Jio Cinema

Jio Cinema एक subscription video on demand OTT service provider है. JioCinema का आनंद उठाने के लिए यूजर के पास Jio Connection होना जरूरी है. यहाँ पर यूजर को Tv Shows, Web series, Online Movies Stream करने को मिलेगी.

10. YouTube Premium

YouTube Streaming device के रूप में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है. But YouTube Premium पर यूजर को Original Tv Shows, Movies आदि बिना किसी भी Ads के देखने को मिलते है. YouTube Premium की Subscription लेने के लिए यूजर को 129/- रूपए प्रति माह और 399/- रूपए तीन महीनें के लिए देने होगे. YouTube Premium लोगो में बहुत ज्यादा famous हो गया है. भारत में इसका इस्तेमाल Ads के बिना Video Content देखने केलिए काफी ज्यादा किया जाता है.

OTT Expansion

Over-the-top Platform का विस्तार बहुत तेजी से हुआ है. जिसका मुख्य कारण इस पर मिलने वाली Video Content की Verity. OTT Expansion में सबसे ज्यादा तेजी Covid19 के समय में आई है. बहुत सारी New Release होने वाली movies को OTT Platform पर Release किया जा रहा है. जो लोग मूवीज को देखना पसंद करते है उन लोगो ने OTT Service Provider की subscription ली है.

Upcoming Movies on OTT Platform

  • Koi Jaane Na
  • Flight
  • The Big Bull
  • Broken but Beautiful Season 3
  • The Big Day
  • Girls Hostel
  • Dev DD Season
  • No Moon
  • The Girl on the Train

Benefits of OTT App/Platform in Hindi

Over-the-top Platform Apps का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बड गया है. जिस तरह से OTT Platform का Expansion हो रहा है. उससे ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द यह Entertainment की दुनिया कब्जा कर लेगा. जिस तरह से Radio को Television ने over take किया था. उसी तरह ओवर द टॉप प्लेटफार्म Television को Over Take कर लेगा. क्योंकि इसके बहुत सारे Benefits है.

Easy to Use:

OTT Platform का इस्तेमाल करना बहुत आसन है. ओटीटी सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर के पास एक internet connection होना चाहिए और बहुत कम पैसों में किसी भी over-the-top Platform की Subscription purchase करके अपनी पसंद के Video Content को किसी भी समय पर देख सकता है.

Convenience:

OTT Platform का इस्तेमाल काफी सुविधा जंक है. किसी भी एक OTT service provider से Subscription लेकर यूजर अपने मनपसंद Video Content को किसी भी समय पर देख सकता है. कुछ सर्विस प्रोवाइडर यूजर को डाउनलोड करने की ऑप्शन्स भी देते है.

अगर यूजर विडियो को डाउनलोड करता है तो वे उसे Offline भी देख सकता है.

Cost-effective:

over-the-top Service यूजर को regular D2H Connection से सस्ती पड़ती है. जिस वजह से यह यूजर्स में काफी famous हो गई है.

अगर कोई यूजर Amazon Prime Video की subscription लेता है तो उसे Amazon से कोई भी सामान purchase करने पर Delivery Charges नहीं देने पड़ते. जिससें यूजर के काफी पैसे बच जाते है.

Verity:

OTT Service Provider यूजर को कम पैसों में काफी सारे Content Provide करवाते है. ज्यादातर ओटीटी प्लेटफार्म पर Movies, Tv Shows, Web series online Stream करने की सुविधा देते है. इसके साथ कुछ सर्विस प्रोवाइडर Matches को online Broadcast करते है. जैसेः

Disney+HotStar IPL Cricket matches को ऑनलाइन broadcast करता है और SonyLIV पर Football के matches को online Broadcast किया जाता है. लोगो में Web Series का Craze बहुत ज्यादा देखा जा सकता है.

क्या आपको मालूम है कि Web Series आपको सिर्फ् और सिर्फ् over-the-top Platform पर ही मिल सकती है.

Free of Cost Service:

Internet पर ऐसे बहुत सारे OTT Platform है जो यूजर को अपनी Service Free of Cost देते है. जिसका सबसे बड़ा उद्धरण MX Player है. यह पर यूजर अपनी पसंद के काफी Content को फ्री में देख सकता है.

But यूजर को बीच बीच में Advertising देखने को मिलती है. जिसके जरिये यह Service Provider अपनी कमाई करते है.

Conclusion

आजके इस आर्टिकल What is OTT full form (OTT Full Form in Hindi) में आपने Over-The-Top Platform के बारे में जानकारी हासिल की है. OTT Platform का इस्तेमाल करके आप Internet के जरिये Movies, Tv Shows, Web Series, Matches को online देख सकते है. Online Streaming करने के लिए यूजर को बहुत कम पैसों में किसी OTT Service provider से Subscription लेनी पड़ती है.

यहाँ पर आपको Best OTT Platform in India के बारे में भी बताया गया है. अगर आप भी Over-The-Top Platform का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप उपर बताये गए Top 10 OTT Platforms में से किसी के भी Subscription ले सकते है. आपकी जानकारी के लिए मैं कहना चाहता हु कि भारत में Disney HotStar or Netflix का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है.

अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है तो हमें कमेंट करके जरुर बताये.

OTT Full Form Realted Post: –

Leave a Comment