OCR Full Form – OCR का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

‘OCR Full Form’: Optical Character Recognition

The “OCR Full Form” is “Optical Character Recognition.” OCR का फुल फॉर्म इन हिंदी ऑप्टिकल कैरेक्टर पहचान होता हैं। यह एक ऐसी तकनीक है जो डिजिटल इमेज के भीतर टेक्स्ट को पहचानती है। यह आमतौर पर स्कैन किए गए दस्तावेज़ों और छवियों में टेक्स्ट को पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है। OCR सॉफ़्टवेयर का उपयोग भौतिक कागज़ के दस्तावेज़, या पाठ के साथ एक छवि को एक सुलभ इलेक्ट्रॉनिक संस्करण में बदलने के लिए किया जा सकता है।

OCR full form

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कागज़ के दस्तावेज़ या फ़ोटोग्राफ़ को प्रिंटर से स्कैन करते हैं, तो प्रिंटर संभवतः एक डिजिटल छवि वाली फ़ाइल बनाएगा। फ़ाइल JPG/TIFF या PDF हो सकती है, लेकिन नई इलेक्ट्रॉनिक फ़ाइल अभी भी मूल दस्तावेज़ की एक छवि हो सकती है। फिर आप इस स्कैन किए गए इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ को ओसीआर प्रोग्राम में लोड कर सकते हैं, जिसमें छवि शामिल है। OCR प्रोग्राम जो टेक्स्ट को पहचान लेगा और दस्तावेज़ को एक संपादन योग्य टेक्स्ट फ़ाइल में बदल देगा।

CEO Full FormGDP Full FormEVS Full Form
VPN Full FormDGP Full FormMSP Full Form

How does the OCR work?

  • OCR सॉफ्टवेयर अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों जैसे पात्रों का पता लगाकर और उन्हें पहचानकर एक डिजिटल छवि को संसाधित करता है।
  • कुछ ओसीआर सॉफ्टवेयर केवल टेक्स्ट को एक्सपोर्ट करेंगे, जबकि अन्य प्रोग्राम इमेज के कैरेक्टर को सीधे एडिटेबल टेक्स्ट में बदल सकते हैं।
  • उन्नत ओसीआर सॉफ्टवेयर पाठ के आकार और स्वरूपण के साथ-साथ पृष्ठ पर पाए जाने वाले पाठ के लेआउट को निर्यात कर सकता है।
  • कुछ ओसीआर प्रोग्राम आपको किसी दस्तावेज़ को स्कैन करने और उसे एक चरण में वर्ड प्रोसेसिंग दस्तावेज़ में बदलने की अनुमति देते हैं, लेकिन यह अभी भी एक सुलभ दस्तावेज़ नहीं हो सकता है।
  • एक बार जब आप अपने दस्तावेज़ को संसाधित करने के लिए ओसीआर का उपयोग करते हैं, तो आपको पाठ का चयन करना होगा और इसे यह सत्यापित करने के लिए पढ़ना होगा कि प्रक्रिया सफल थी, और पाठ समझ में आता है।
  • आपको इसे वर्तनी जांचना, शीर्षक जोड़ना, टैग जोड़ना, इसे पुनर्व्यवस्थित करना, और बहुत कुछ करना पड़ सकता है।

OCR Full Form Related FAQ:

What is the full form of OCR?

The full form of OCR is Optical Character Recognition. This software is that digital images can be identified in digital text.

Do I really need to re-do the OCR output and correct it?

हाँ! इसे इस तरह से सोचें: यदि आपके मूल में वास्तव में अच्छा कंट्रास्ट और पठनीयता थी, तो कुछ ओसीआर सॉफ़्टवेयर के साथ 99% सफलता दर संभव है, लेकिन क्या होगा यदि 1% गलत कॉलेज के लिए शिक्षण दर थी? यदि मूल छवि में खराब कंट्रास्ट और पठनीयता थी, तो सफलता दर 50% जितनी कम हो सकती है या अपठनीय भी हो सकती है। जब तक आप इसकी जांच नहीं करेंगे तब तक आपको पता नहीं चलेगा!

OCR Full Form Related Post

JEE Full FormNCB Full FormOTT Full Form
ITI Full FormComputer Full FormIB Full Form
IIT Full FormNEET Full FormCA Full Form
SAP Full FormCSAT Full FormATM Full Form

Leave a Comment