MLA Full Form – MLA का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता हैं?

‘MLA Full Form’: Member of the Legislative Assembly

The MLA Full Form” is Member of the Legislative Assembly. हिंदी में MLA का फुल फॉर्म मेंबर ऑफ लेजिस्लेटिव असेंबली या विधान सभा का सदस्य होता है। विधान सभा का सदस्य (एमएलए) भारतीय सरकार प्रणाली में एक राज्य सरकार के कानून के लिए एक चुनावी जिले (निर्वाचन क्षेत्र) के मतदाताओं द्वारा निर्वाचित प्रतिनिधि होता है। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र से, लोग एक प्रतिनिधि का चुनाव करते हैं जो विधान सभा (एमएलए) का सदस्य बन जाता है।

भारत में, प्रत्येक सांसद (संसद सदस्य) के लिए प्रत्येक राज्य में चार से नौ विधायक हो सकते हैं, जो कि लोकसभा में है। विधायक की भूमिका के अनुसार अलग-अलग कर्तव्य होते हैं। कुछ के पास एक से अधिक कार्य होते हैं, क्योंकि एक विधायक होने के नाते वह एक सीएम और कैबिनेट मंत्री भी हो सकता है।

MLA Full Form

MLA के कार्य क्या है?

Legislator

विधायिक अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए अपने निर्वाचित क्षेत्र में मौजूदा कानूनों की भावना को समझता है, नए कानूनों की व्यवस्था, जांच और बाद में नए कानूनों की स्थापना का समर्थन या विरोध करता है।

Representative

अपने निकाय के मतदाताओं के प्रतिनिधि के रूप में, एक पार्टी चिंता व्यक्त कर सकती है, दृष्टिकोण के लिए बोल सकती है, हस्तक्षेप कर सकती है और घटकों के लाभ के लिए महत्वपूर्ण सोच में सहायता कर सकती है।

Member of an Elected Party Gathering.

इस क्षमता में, प्रश्न में व्यक्ति परिषद और उसके विकल्पों की व्यवस्था और समर्थन करने और ज्ञान की दी गई शाखाओं में महारत हासिल करने में शामिल हो सकता है।

Qualification Standards for an MLA

  • वह भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आयु 25 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार एक व्यक्ति को उस राज्य में किसी भी विधानसभा मतदान जनसांख्यिकीय के लिए मतदाता होना चाहिए।
  • एक व्यक्ति को भारत सरकार या भारतीय संघ के मंत्री के अलावा किसी अन्य राज्य की सरकार के अधीन लाभ का कोई पद धारण नहीं करना चाहिए।
  • जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार, कोई व्यक्ति विधायक नहीं रह सकता है यदि उस व्यक्ति को अदालत द्वारा सजा सुनाई गई है या किसी विशिष्ट घटना में उत्तरदायी ठहराया गया है।

Obligations Of MLA

  • एक विधायक का अधिकांश समय अपने घटकों के मुद्दों को देखने, सवालों और चिंताओं का जवाब देने और मतदाताओं के प्रमुख मूल्यांकन को ध्यान में रखने में व्यतीत होता है।
  • प्रतिरोध के सदस्य अपनी ऊर्जा का एक छोटा हिस्सा अपने निर्वाचन क्षेत्रों के बारे में पूछताछ करने और सदन में पूछताछ करने में खर्च करते हैं।
  • मंत्रियों से पूछताछ करने, अग्रिम सरकारी बिलों को संबोधित करने और उनकी विशेषज्ञता के अनुमानों और वार्षिक रिपोर्टों का प्रबंधन करने के लिए ब्यूरो स्थापित किए जाने चाहिए।
  • अपने सर्कल के भीतर मुद्दों का सामना करने वाले या सरकारी कार्यालयों, संगठनों आदि के प्रबंधन में समस्या वाले घटक अक्सर अपने विधायक से मदद मांगते हैं।
  • विधानसभा में व्यक्ति अपने मतदाताओं और काम के बीच अपना समय अलग करते हैं। विधायकों की जिम्मेदारियां इस आधार पर बदल जाएंगी कि वह कैबिनेट का सदस्य है, विपक्ष का सदस्य है या सरकार का बैकबेंचर है।

Other MLA full form

Medical Library Association
मेडिकल लाइब्रेरी एसोसिएशन
Modern Language Association
आधुनिक भाषा संघ
Master of Liberal Arts
लिबरल आर्ट्स के मास्टर
Multiple Letter Acronym
एकाधिक पत्र एक्रोनिम
Maritime Law Association
समुद्री कानून संघ
Master Locksmiths Association
मास्टर लॉकस्मिथ एसोसिएशन
Medical Laboratory Assistant
चिकित्सा प्रयोगशाला सहायक
Maine Lobstermen’s Association
मेन लॉबस्टरमेन एसोसिएशन
Manufacturing License Agreement
विनिर्माण लाइसेंस समझौता
Mail List Agent
मेल सूची एजेंट

MLA full form Related Post:

IB Full FormIAS Full FormSSC Full Form
UPSC Full FormDGP Full FormADG Full Form
PAC Full FormJEE Full FormKFC Full Form

Leave a Comment