IPS Full Form: IPS का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता हैं?

क्या आपको मालूम है कि “IPS Full Form” (आईपीएस का फुल फॉर्म) क्या होता है? हमारे   देश में अधिकतर युवा सरकारी नौकरियों को करना पसंद करता है क्योंकि सरकारी नौकरियों को पाने वाले व्यक्ति को बहुत सारी सरकारी सुविधाएं मिलती है। आईपीएस भी भारत के सरकारी अधिकारियों में से एक है। हर साल आईपीएस बनने के लिए कई युवा परीक्षा देते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को यह पोस्ट प्राप्त होती है क्योंकि यह एक बहुत मुश्किल परीक्षण है और इस पोस्ट के साथ व्यक्ति के कंधे पर बड़ी ज़िम्मेदारी दी जाती है। इस लेख में, हम आपको इन हिंदी पूर्ण रूपों से संबंधित सभी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। चलो शुरू करो।

IPS full form (आईपीएस का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता हैं?)

The “IPS full form” is “Indian Police Service“. हिंदी में, आईपीएस पूर्ण रूप भारतीय पुलिस सेवा है। यह भारत के तीन अखिल सेवाओं में से एक है जिसे भारत में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा), IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) और IFS (भारतीय विदेश सेवा) को अखिल भारतीय सेवा में रखा गया है। भारत की आजादी के बाद 1948 में आईपीएस पद शुरू किया गया था।

IPS full form

भारत का संविधान भारत के हर नागरिक को अधिकार देता है कि वह आईपीएस  पोस्ट के लिए अपनी योग्यता साबित करके UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित सीएसई (सिविल सेवा परीक्षा) की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा से गुजरने के बाद, वह एक आईपीएस अधिकारी बन सकता है। पात्रता मानदंड एक आईपीएस अधिकारी बनने के लिए अग्रेषित किया गया है।

Eligibility Criteria (आईपीएस के लिए योग्यता)

भारत में, आईपीएस अधिकारी का पद एक बहुत ही जिम्मेदारी भरा पद है, इसलिए किसी भी व्यक्ति को आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। जो निम्नलिखित है:

  • परीक्षा की पहली और महत्वपूर्ण स्थिति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की जानी चाहिए।
  • यदि उम्मीदवार अपने स्नातक स्तर के आखरी वर्ष में है, तो वह परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकता है।
  • उम्मीदवार परीक्षा में बैठने के लिए 21 से 32 साल के बीच होना चाहिए
  • एससी / एसटी उम्मीदवारों को 37 साल पुराना रखा गया है।
  • ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35 वर्षों के लिए एक प्रावधान है।
  • यदि विकलांग व्यक्ति आईएएस पर लागू होता है तो अधिकतम आयु 42 और 45 वर्ष है।
  • उम्मीदवार एक आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • पुरषो के लिए कम से कम Hight 167 सेमी और महिलओं की Hight 150 या इस से अधिक होना चाहिए।
  • पुरषो के लिए छाती का आकार 84 सेमी है और महिलाओं के लिए छाती का आकार 79 सेमी तय किया गया है।

IPS Exam Pattern in Hindi

आईपीएस का एग्जाम देने के लिए एक उम्मीदवार में क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए इसके बारे में आपको मालूम चल गया है। अब बात आती है कि IPS officer बनने के लिए exam किस तरह से होगा और कितनी तरह की परीक्षा देनी होगी।

एक IPS officer बनने के लिए उम्मीदवार को 3 चरणों में Exam देना होता है। सबसे पहले Preliminary Exam देना होता है। जब कैंडिडेट यह Exam पास कर लेता है तो दूसरा exam देना होता है जिसे Main exam कहा जाता है। यह दोनों Exam बहुत कठिन होते है।

उम्मीदवार द्वारा दोनों Exam पास करने के बाद फाइनल परीक्षा की बारी आती है। फाइनल Exam एक interview होता है। जिसके लिए उम्मीदवार को Pre और Main Exam पास करने के बाद बुलाया जाता है। Interview में candidate से कई तरह के प्रश्न पूछे जाते है। जिनके द्वारा उम्मीदवार के मानसिक बल के बारे में पता चलता है। अगर कोई भी candidate तीनो चरणों को पूरा कर लेता है तो उसे उच्च श्रेणी की सरकारी नौकरी प्राप्त होती है।

IPS full form Related Post: –

SSC Full FormCGL full formCHSL full form
GD full formMTS full formCPO full form
PCS full formADM full formIB full form
PAC full formADG full formDGP full form

Leave a Comment