इनपुट डिवाइस क्या है पूरी जानकारी इन हिंदी?

क्या आप जानते है कि इनपुट डिवाइस क्या है (What is input Device in Hindi) और कितने प्रकार के होते है? जो लोग कंप्यूटर पर काम करते है उनको इनके बारे में काफी कुछ मालूम होता है. कंप्यूटर अपने आप कोई भी कार्य नहीं कर सकता. कंप्यूटर पर काम करने के लिए कुछ external devices का प्रयोग करना पड़ता है इसलिए आपको कंप्यूटर इनपुट डिवाइस के प्रकारों की जानकारी होना जरूरी है.

आज के समय में पूरी दुनिया में लगभग 60% लोग Desktop और Laptop का इस्तेमाल काम करने के लिए करते है. इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि आपको कंप्यूटर में उपयोग होने वाली बेसिक devices के बारे में मालूम होनी चाहिए. इसलिए मैंने सोचा क्योंना आपको इनपुट डिवाइस के बारे में जानकारी दी जाए. यह लेख आपके लिए लिखा गया है. तो चलिए शुरू करते है और जानते है कि “इनपुट डिवाइस क्या होता है” हिंदी में.

इनपुट डिवाइस क्या है – What is input Device in Hindi

Input device kya hai hindi
What is Input device in hindi

Input device कुछ electronic devices होते है जिनका प्रयोग User द्वारा कंप्यूटर में डाटा input करने के लिए किया जाता है. यह डाटा किसी भी तरह का हो सकता है जैसेकि Text, images, commands आदि. सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले इनपुट डिवाइस keyboard or mouse है. जिनके बिना कोई भी काम नहीं किया जा सकता.

> कंप्यूटर क्या है?

> keyboard क्या है?

> माउस क्या है?

> Internet क्या है?

एक कंप्यूटर बहुत simple तरीके से काम करता है. वह Input devices की मदद से डाटा को लेता है और internal उपकरणों की मदद से उस डाटा को दिए गए निर्देशों के मुताबक process करता है और उस डाटा को काम में योग्य बनाकर output devices की मदद से user को देता है. इस पुरे process में आपको इनपुट उपकरणों की अहमियत के बारे में मालूम चल गया होगा. तो चलिए अब हम आपको कुछ उपकरणों के बारे में detail में बताते है.

इनपुट डिवाइस के प्रकार – Types of Input Devices in Hindi

अब आपको input device क्या है कि बारे में पता चल गया है. अब मैं आपको कुछ प्रमुख इनपुट उपकरणों के बारे में बताने वाला हू. जिनका काफी ज्यादा प्रयोग किया जाता है. इसलिए आपको इन Computer input devices के बारे में मालूम होना जरूरी है.

  • Keyboard
  • Mouse
  • Scanner
  • Light Pen
  • TrackBall
  • Bar Code Reader
  • CardReader
  • Microphone

1. Keyboard input device

कीबोर्ड कंप्यूटर का एक प्रमुख input device है जिसका सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है. कंप्यूटर में सभी लिखने वाले कामो को करने के लिए कीबोर्ड का प्रयोग किया जाता है. काम को सही तरह से करने के लिए कीबोर्ड में काफी तरह के keys होते है. जिनका इस्तेमाल अलग अलग कार्य को करने के लिए किया जाता है.

एक QWERTY layout कीबोर्ड में 6 प्रकार के keys मौजूद होते है

Function keys – Keyboard के ऊपर वाली लाइन में होती है. इन की सख्या F1 से F12 तक होती है.

Alphanumeric Keys – कीबोर्ड में alphabet A – Z और Numeric 0 – 9 तक होते है इनमें कुछ or भी sign (! @, #, $, %, ^, &, *,) जो Numeric keys के ऊपर बने होते है. इन keys में कुछ sign और Tab, Space, Enter, Backspace आदि keys भी शामिल होती है.

Control Keys – इनमें Ctrl, Shift, Alt, insert, Prt sc, Scroll, Window and Menu सभी keys शामिल होती है.

Numeric Keys – इनमें 0 – 9 number, Enter और कुछ sign (+, -, /, *.) शामिल होते है, इनका प्रयोग कंप्यूटर में Numbers input करने के लिए किया जाता है.

Navigation Keys – Navigation keys में Arrow keys, Home, End, Page up, Page Down अदि keys शामिल होती है.

Indication Lights – Keyboard में तीन तरह की Indication lights होती है, Num Lock, Caps Lock और Scroll Lock.

2. Mouse input device

माउस भी एक प्रमुख input device है. जिसकी मदद से pointer को कंप्यूटर स्क्रीन पर control किया जाता है. इसलिए इसे pointing device भी कहा जाता है. माउस को files, icon, software आदि को open, close, drag and drop आदि करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. GUI (Graphic User Interface) के आने से माउस का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बड गया है.

एक साधारण माउस में तीन button होते है.

Left button – left button का प्रयोग file, icon आदि को open, close, minimize आदि करने के लिए होता है.

Right button – इसके इस्तेमाल से files, icon आदि के साथ होने वाले कामो के बारे में पता चलता है.

Wheel – wheel का प्रयोग scroll करने के लिए किया जाता है.

3. Scanner

Scanner का इस्तेमाल documents को scan करके digital form में कंप्यूटर में input करने के लिए किया जाता है. इसके द्वारा scan किये गए document को computer में image के रूप में save किया जा सकता है. अगर आप चाहे तो document को edit भी कर सकते है.

स्कैनर काफी तरह के होते है. जिनका का प्रयोग अलग अलग कार्य को करने के लिए किया जाता है.

MICR – इसका प्रयोग Bank में magnetic ink से लिखे गए text को scan करने के लिए किया जाता है.

OCR – Optical Character Reader लिखे हुए text को digital form में convert करता है.

4. Light Pen

यह एक pointing input device है. जिसका इस्तेमाल touch screen कंप्यूटर पर graphic design, text message, आदि करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Light pen की मदद से आप बहुत आसानी से draw कर सकते है. इसका आकार pen की तरह होने के कारण इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है.

5. Trackball input device

Trackball भी एक input device है, यह माउस की तरह ही काम करती है, इसकी मदद से user कंप्यूटर screen पर pointer को अपने हिसाब से move कर सकता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर नोटबुक और लैपटॉप पर किया जाता है. इसको एक हाथ से घुमाया जाता है और socket के अंदर लगा सेंसर movement को डिटेक्ट करके cursor को move करता है.

6. Barcode Reader

Barcode reader का प्रयोग barcode lines को रीड करने के लिए किया जाता है. आपने भी Malls, Karyana Stores आदि में इसे जरुर देखा होगा. इसके अंदर एक laser light लगी होती है. जिसको software के जरिये control किया जाता है. जब किसी भी product पर लगी barcode lines रीड करना होता है तो barcode reader की light को उन code के ऊपर डाला जाता है. जिससे barcode में छुपी हुई information के बारे में पता चलता है. लगभग सभी shopping mall में stock को maintain करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

7. Card Reader

Card reader एक input device है. जिसका इस्तेमाल memory कार्ड को रीड करने के लिए किया जाता है. जब card reader में memory कार्ड को डाल कर कंप्यूटर से connect किया जाता है तो कार्ड में save सारी जानकारी को हम कंप्यूटर screen पर देख सकते है. कार्ड रीडर का ज्यादातर इस्तेमाल photographer द्वारा किया जाता है. सभी प्रकार के digital camera card के डाटा को कंप्यूटर में input करने के लिए.

8. Microphone input device

यह भी एक इनपुट डिवाइस है. इसका प्रयोग sound को digital form में save करने के लिए किया जाता है. आपने इसका इस्तेमाल जरुर किया होगा. Computer, Mobile phone आदि में audio record करने के लिए इसीका प्रयोग किया जाता है.

सभी youtuber अपनी video में voice देने के लिए microphone का प्रयोग करते है.

सभी musical studio में Songs को record करने के लिए microphone का इस्तेमाल होता है.

आपने आज क्या सिखा?

मुझे पूर्ण आशा है कि आपको मेरे इस लेख इनपुट डिवाइस क्या है (What is input device in Hindi) को पढ़ कर आपको Computer input devices की पूरी जानकारी मिल गई होगी. कंप्यूटर पर किसी भी प्रकार का डाटा डालने के लिए input उपकरणों का इस्तेमाल करना पड़ता है. मैं आशा करता हू कि यह लेख आपको पसंद आया होगा.

मेरा आपसे निवेदन है कि आप एक article को अपने दोस्तों, family member और social media पर जरुर share करे.

अपने सुझाव और प्रश्नों के लिए comment जरुर करे.

यह लेख पढने के लिए आपका बहुत धन्यवाद.

Leave a Comment