ID Full Form – What is the Full Form of ID?

ID Full Form: Identity Document

The ID Full Form” is an Identity Document. ID का फुल फॉर्म इन हिंदी पहचान दस्तावेज़ होता है। यह एक तरह का Identity Card है जो सरकार द्वारा अपने नागरिकों को जारी किया जाता है। इस आईडी (Identity Document) पर व्यक्ति की पहचान की पूरी जानकारी दी गई है। अगर किसी आईडी कार्डधारक के पास तस्वीर वाली आईडी हो तो उसे फोटो आईडी के रूप में जाना जाता है।

ID Full Form

एक पहचान दस्तावेज़ पर निम्नलिखित जानकारी होती है:

  • Name
  • Date of Birth
  • Father Name
  • Residence address
  • Photo

आईडी (पहचान दस्तावेज) बनाने का काम सरकारी संस्थाएं करती हैं। इन संगठनों को अलग-अलग आईडी बनाने का अधिकार है जो देश के नागरिकों को जारी किए जाते हैं जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

आईडी अलग-अलग देशों में अलग-अलग हो सकती हैं। कुछ देशों में औपचारिक पहचान दस्तावेज राष्ट्रीय आईडी के रूप में जारी किए जाते हैं। कई देशों में, पासपोर्ट का उपयोग आईडी के रूप में किया जाता है। विदेश यात्रा करते समय पर्यटकों को पासपोर्ट आईडी प्रूफ के रूप में ले जाना होता हैं।

Identity Documents in India (Full Form of ID)

भारत देश में अपने नागरिकों को निम्नलिखित दस्तावेज द्वारा जारी किए जाते हैं:

Aadhar Card ID Full Form (आधार कार्ड)

यह देश के प्रत्येक नागरिक को 12 अंकों का आधार नंबर प्रदान करता है। यह एक बायोमेट्रिक दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा को इकट्ठा करने के बाद जारी किया जाता है जिसमें रेटिना स्कैन, उंगलियों के निशान आदि शामिल होते हैं। इसमें व्यक्ति के बारे में बुनियादी विवरण जैसे नाम, क्यूआर कोड, पता, पिता का नाम आदि शामिल हैं। ये विवरण सरकार के डेटाबेस में संग्रहीत होते हैं। 

सरकार सुविधाएं जैसेः एलपीजी सब्सिडी, जन धन योजना, भविष्य निधि का आसान भुगतान, आसानी से और समय पर पेंशन पाने के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

Pan Card ID Full Form (पैन कार्ड)

इस आईडी कार्ड में10 अंकों का अल्फा न्यूमेरिक नंबर होता है । यह कार्ड जारी करने के लिए आयकर विभाग जिम्मेदार होता है। व्यावसायिक उद्यमों और कंपनियों को पैन कार्ड जारी किया जाता है। 

यह विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवश्यक है जैसे कि बैंक खाता खोलते समय, बीमा से संबंधित भुगतान करना, वाहन खरीदना या बेचना, आयकर रिटर्न दाखिल करना, प्रत्यक्ष करों का भुगतान करना, 5 लाख या उससे अधिक मूल्य की अचल संपत्ति की बिक्री या खरीद करना आदि।

Voter’s ID (मतदाता पहचान पत्र)

इसे EPIC (Electors Photo Identity Card) के रूप में भी जाना जाता है। यह कार्ड उन नागरिकों को जारी किया जाता है जिन्होंने 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है। क्योंकि यह वोटर आईडी कार्ड वोट देने का अधिकार देता है, इस आईडी के बिना कोई नागरिक अपना वोट नहीं डाल सकता है।

Passport ID (पासपोर्ट)

विदेश यात्रा करने के लिए Passport Identity Document जारी किया जाता है क्योंकि कि विदेश यात्रा करने समय एक अनिवार्य दस्तावेज है। यह पहचान पात्र एक व्यक्ति को विदेशी देशों की यात्रा करने में सक्षम बनाता है । यह दस्तावेज़ किसी व्यक्ति की नागरिकता और राष्ट्रीयता की दृढ़ता से पहचान करता है।

Other ID Full Form

Information Development
सूचना विकास
Identification Document
पहचान दस्तावेज़
Information Document
सूचना दस्तावेज़
Internal Document
आंतरिक दस्तावेज़
Identification Data
पहचान डेटा
Inside Diameter
व्यास के अंदर
Instructional Design
निर्देशात्मक डिजाइन
Issue Date
जारी करने की तिथि
Indefinite Delivery
अनिश्चितकालीन डिलीवरी
Intelligence Department
खुफिया विभाग

Conclusion

इस लेख में आपने ID Full Form (आईडी का फुल फॉर्म) के बारे में जाना है. पहचान दस्तावेज़ (आईडी) सरकार के द्वारा अपने नागरिकों को दिया जाता है। जिसमें व्यक्ति की जानकारी दी गई होती है जैसेः नाम, जन्म की तिथि, रहने का पता, पिता का नाम आदि। हमनें आपको भारत सरकार के द्वारा जारी किये जाने वाले आईडी (पहचान दस्तावेज़) के बारे में बताया है। अगर आपने अभी तक इनमें से कोई Document नहीं बनाया है तो जल्दी से बना लीजिये क्योंकि यह सभी डॉक्यूमेंट आपके बहुत काम आने वाले है। आपको मालूम ही होगा कि आधार कार्ड के बिना अब किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ नहीं उठाया जा सकता। आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी ID Proof के बारे में जानकारी मिल सकें।

ID Full Form Related Post

Leave a Comment