Gmail Full Form – What is the full form of Gmail | Gmail ka full form

क्या आपने कभी सोचा है कि Gmail Full Form क्या होता है? Gmail का इस्तेमाल पूरी दुनिया में होता हैं। यह दुनिया की एकमात्र ईमेल सेवा है जिसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। Google के लगभग सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के लिए जीमेल आईडी का होना आवश्क है। इस लेख में, आप जीमेल का फुल फॉर्म और इससे जुड़े कुछ रोमांचक तथ्यों के बारे में जानेंगे।

‘Gmail Full Form’ (जीमेल का फुल फॉर्म)

Gmail Full Form
Gmail Full Form

The “Gmail Full Form” is “Google Mail.” Gmail, Google द्वारा शुरू किया गया एक निःशुल्क ईमेल सेवा मंच है। Google ने इसका संक्षिप्त रूप में नाम रखा है, जिसमें “G” का अर्थ है Google और Mail एक स्व-पूर्ति करने वाला रूप है।

What is Gmail? (जीमेल क्या है?)

Gmail Stands for Google Mail. यह एक नि:शुल्क ईमेल सेवा मंच है जिसकी की शुरुआत गूगल के द्वारा 2004 में की गई थी. Gmail उपयोगकर्ता को इन्टरनेट पर ईमेल भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है. इसके इस्तेमाल से एक ही समय में कई लोगो को ईमेल भेजा जा सकता है.

  • Google की जीमेल वेब-आधारित, Android और IOS ईमेल सेवा IMAP (Internet Message Access Protocol) or POP (Post Office Protocol) पर चलती है.
  • जीमेल की शुरुआत में गूगल ने अपने अभी यूजर्स को 1GB Storage फ्री में दी थी. लेकिन समय के साथ चलते storage में ब्रिधि की गई और वर्तमान समय में प्रत्येक Gmail Account की storage 15GB है. जो कि एक व्यक्ति के लिए काफी है.
  • आगे इस लेख में Gmail के द्वारा आपको दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई है जो आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है.

Features of Gmail

आप सभी को पता ही होगा कि जीमेल गूगल का लोकप्रिय फ्री ईमेल सर्विस प्लेटफॉर्म है। क्या आपने कभी सोचा है कि जीमेल इतना लोकप्रिय क्यों हो गया? आइए जानते हैं क्या है वजह?

Free to Use

Gmail दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला ईमेल प्लेटफॉर्म है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए हमें कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। इसके इस्तेमाल से कोई भी व्यक्ति किसी को भी फ्री में ईमेल भेज सकता है।

  • यह अपने यूजर्स को 15 गीगाबाइट स्टोरेज फ्री देता है।
  • हमें अपने पुराने ईमेल को डिलीट करने की जरूरत नहीं है।
  • वह लंबे समय तक भंडारण में सुरक्षित है।

User Friendly Interface

Gmail का यूजर इंटरफेस काफी सरल है। जिससे कोई भी नया यूजर इसका इस्तेमाल करके ईमेल भेज सकता है। एक ही समय में एक से अधिक व्यक्तियों को ईमेल भेजना, Text, Images and Videos फाइल संलग्न करना बहुत आसान है।

File Attachment Size

यदि आप किसी को Gmail के माध्यम से कुछ डेटा भेजना चाहते हैं, तो यह आपको 25 MB (Megabyte) तक डेटा भेजने की अनुमति देता है।

  • फ़ाइल का आकार बड़ा होने पर आप Google डिस्क का उपयोग कर सकते हैं। आपको अपनी बड़ी फाइल को गूगल ड्राइव में स्टोर करना होगा और उस लिंक को अपने ईमेल में डालना होगा।
  • यदि आप किसी से ईमेल के माध्यम से डेटा प्राप्त करते हैं, तो फ़ाइल प्राप्त करने की अनुमति 50MB तक है। यानी आप 50 मेगाबाइट तक की फाइल प्राप्त कर सकते हैं।

Gmail Available in Many Languages

Gmail एकमात्र ईमेल सेवा है जो इंटरनेट पर इस्तेमाल की जाने वाली लगभग 94% भाषा को कवर करती है। यानी अगर आपको अंग्रेजी भाषा का ज्यादा ज्ञान नहीं है तो भी आप इस बड़ी ईमेल सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

  • इस प्लेटफॉर्म पर आपको हिंदी, अंग्रेजी, अरबी, फिनिश, डच, पंजाबी, ओडिया, जापानी, कन्नड़ समेत 72 भाषाएं देखने को मिल सकती हैं।

Spam Filter

स्पैम फ़िल्टर उपयोगकर्ता को मेल को स्पैम के रूप में चिह्नित करने की अनुमति देता हैं। यह भविष्य में स्पैम आईडी से मिलते-जुलते मेल की पहचान करता है और उपयोगकर्ता को स्पैम मेल को ब्लोक करने की अनुमति देता है.

Other Features of Gmail full form

इसके इलावा जीमेल के और भी बहुत से लाभ है जैसेः

  • जीमेल यूजर्स एक दिन में 500 ईमेल कर सकते हैं, जो एक छोटे बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद है।
  • यह हमें गैर-जीमेल पतों पर मेल भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • सोशल मीडिया से आने वाले मेल के लिए अलग से सोशल मीडिया इनबॉक्स दिया गया है।
  • इनबॉक्स में ईमेल खोजने के लिए सर्च बॉक्स दिया गया है। जो मेल खोजने में मदद करता है।
  • यह समय के साथ अपडेट होता रहता है, जो यूजर के प्रति जीमेल की गंभीरता को दर्शाता है।

Gmail Full Form Related FAQ

What is the full form of Gmail?

The full form of Gmail is Google Mail. It is a free email service platform launched by Google. Gmail is a short form; “G” means Google and Mail is already complete.

What’s the meaning of Gmail?

Gmail Means Google Mail. It is a free email service platform launched by Google in 2004. Gmail allows the user to send and receive email over the Internet. Users can send emails to multiple people at the same time.

What is Gmail used for?

Gmail is a free email service platform by Google. It works like any other email service provider. You can send and receive emails, create an address book and perform other basic email tasks.

Gmail full form Related Post:

A to Z Full Form List
BPO Full FormOTT Full Form
ICU Full FormCA Full Form
IIT Full FormGDP Full Form
ATM Full FormNGO Full Form
PDF Full FormIAS full form
PCS Full FormMSP Full Form
IB Full FormPAC Full Form

Conclusion:

इस लेख में आपने Gmail full form (जीमेल का फुल फॉर्म इन हिंदी) के बारे में जाना है. इस लेख के माध्यम से हमने आपको Gmail से जुड़ीं काफी रोमाचंक बातोँ के बारे में बताया है जो आपकी लाइफ में काफी changes ला सकती है. Google ने इसे 2004 में लांच किया था.

अगर मैं गलत नहीं हु तो वर्तमान समय में यह हर एक व्यक्ति के मोबाइल में है जिसका इस्तेमाल आप ईमेल को भेजने और प्राप्त करने के लिए करते है. सबसे मजेदार बात तो यह है कि यह हमें बिलकुल्ल फ्री में मिलता है.