Full Form Google क्या है पूरी जानकारी हिंदी में?

क्या आप जानते है कि Google क्या है (What is Google Full Form in Hindi) और यह कैसे काम करता है? आपने अपनी life में internet का इस्तेमाल करते समय बहुत बार Google baba का नाम जरुर सुना होगा. आज के इस article में हम इसी के बारे में बात करने वाले है. आज के समय में गूगल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है और गूगल बहुत सारे लोगो के रोजगार का जरिया भी है. बहुत सारे लोग गूगल से income earn करते है. इसलिए आपको गूगल की पूरी जानकारी होना जरूरी है.

मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ कि Google एक बहुत बड़ी American Company है. America की 5 सबसे बड़ी companies में google का नाम भी आता है. गूगल के बहुत सारे product market में है. जैसेकि YouTube, Google Map, Gmail, Google Drive, Chrome Browser, Google AdSense, Adwords, Android, Google Image, Google Translate, Calendar, blogger.com, google search console etc. इसके इलावा और भी बहुत सारे product गूगल द्वारा launch कियें गए है. इसलिए मैंने सोचा क्योंना आप को गूगल के बारे में जानकारी दी जाए. तो चलिए शुरू करते है और जानते है कि “Google क्या होता है हिंदी में.

फुल फॉर्म ऑफ़ गूगल: What is Google Full Form in Hindi?

full form Google kya hai in hindi
full form Google kya hai

Google full form: Global Organization of Oriented Group Language of Earth. गूगल का असल में कोई भी फुल फॉर्म नहीं है. हमने आपको जो google full form बताई है वह लोगो द्वारा बनाई गई है. गूगल ने अधिकारित तौर पर ऐसा कोई भी पूर्ण नाम नहीं बताया है.

असल में Google शब्द “Googol” से बना है जिसका अर्थ होता है एक (1) के साथ 100 zeros.

गूगल क्या है: What is Google Full Form in Hindi?

Google एक Search Engine है, जिसका इस्तेमाल word wide web से जानकारी हासिल करने के लिए किया जाता है. Market में काफी सारे सर्च इंजन मौजूद है. But उन सबमें से गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. सर्च इंजन का काम internet से जानकारी इकठ्ठा करना होता है और user द्वारा सर्च किये जाने पर उसे सही जानकारी देना होता है. सभी प्रकार के सर्च इंजन के अपने algorithms होते है. जिनके हिसाब से वो काम करता है.

Search engine के इलावा भी गूगल कंपनी और बहुत सारे काम करती है. जैसेकि हम सभी के phones में use होने वाला android भी गूगल baba का product है. अगर आप एक blogger या youtuber है तो आपको अच्छी तरह से मालूम होगा कि हमारी income का जरिया AdSense भी गूगल का product है.

गूगल का इतिहास in Hindi

गूगल का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं है. इसकी शुरुआत 1995 में Stanford University, California के दो छात्रों द्वारा की गई थी. जिनका नाम Sergey Brin and Larry Page था. वह दोनों PHD Students थे. दोनों छात्रों ने मिलकर एक सर्च इंजन तयार किया. जिसका नाम उन्होंने Backrub रखा. यह सर्च इंजन शब्दों के volume के आधार पर web page को रैंक देता था.

उसके बाद 15 September 1997 को Google.com को पंजीकृत किया गया.

क्या आपको मालूम है कि Google नाम असल में गलती से रखा गया था जोकि कि एक mistake थी. असल में इसका नाम Googol रखा जाना था. But एक spelling mistake के कारण इस सर्च इंजन का नाम Google पड़ गया.

एक समय ऐसा भी था जब गूगल के फाउंडर ने इसे बेचने की कोशिश भी की थी. उन्हों ने Gref Bell को 10 लाख डालर की ऑफर दी. But Gref Bell ने इसे एक बेकार प्रोजेक्ट कहकर ठुकरा दिया था.

अगर आज के समय की बात करे तो गूगल ने internet की दुनिया पर पूरी तरह से कब्ज़ा कर लिया है. गूगल ने ऐसे बहुत सारे न्य प्लेटफार्म तयार कियें है जिनका इस्तेमाल आज हम सब लोग करते है.

तो चलिए अब हम गूगल के product के बारे में आपको जानकारी देते है.

List of Google Products

Google एक ऐसी कंपनी है जो अपने user का सबसे ज्यादा ख्याल रखती है. User को दिए जाने लगभग सभी product फ्री है. आप कोई भी जानकारी फ्री से सर्च करके ले सकते है.

Search: सर्च के मामले में गूगल number one पर है. आप जो सर्च करेगे सिर्फ् उसी से related आपको जानकारी दी जाती है. जोकि बिलकुल सही होती है. और भी बहुत सारे सर्च इंजन है. But गूगल baba जैसा कोई नहीं है.

YouTube: youtube के बारे में हम सभी को मालूम है. यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है गूगल के बाद. जोकि गूगल का ही product है. आप YouTube se online paise कमा सकते है.

Android: लगभग सभी smartphones में OS (Operating System) android का इस्तेमाल किया जाता है.

Chrome: Chrome Browser का इस्तेमाल भी सभी लोग करते है. Chrome ब्राउज़र दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

Gmail: Email (Electronic Mail) भेजने के लिए गूगल ने Gmail को launch किया है.

Blogspot: सभी प्रकार के ब्लोग्गेर्स के लिए blogspot.com है. जिसका इस्तेमाल blogger फ्री में कर सकते है.

Google AdSense: AdSense blogger and youtuber की online income का जरिया है. जोकि बिलकुल फ्री है.

Drive: Google drive का इस्तेमाल डाटा store करने के लिए किया जाता है.

Map: Map का इस्तेमाल हम किसी भी जगह को खोजने के लिए कर सकते है.

Calendar: जिसमे आप दिन भर क्या क्या करना चाहते है की पूरी detail बनाकर रख सकते है. अपने दोस्तों के birthday की date etc. भी आप फीड कर के रख सकते है. जिससे आपको बहुत सुविधा मिलती है.

Adwords: adwords के जरिये हम अपने product की दुनिया भर में promote करके अपने business आगें बड़ा सकते है.

आज आपने क्या सिखा?

दोस्तों मुझे पूरण आशा है कि आपको मेरा यह article Full Form Google क्या है (What is Google Full Form in Hindi) पसंद आया होगा. मैंने इस article में आपको गूगल कंपनी के बारे में बताया है कि गूगल किस तरह की कंपनी है और इसे किसने बनाया था. मैंने इस लेख में गूगल product के बारे में भी बताया है. जिनका इस्तेमाल हम अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में करते है.

मेरा हर समय यही प्रयास रहता है कि मैं आप तक जानकारी से भरपूर पोस्ट लेकर आता रहू. मुझे आपके साथ की बहुत जरूरत है. आप मेरे इस article को social media पर जरुर share करे.

यह पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

1 thought on “Full Form Google क्या है पूरी जानकारी हिंदी में?”

Leave a Comment