DNA full form: DNA का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता हैं?

‘DNA full form’: Deoxyribonucleic Acid

The “DNA full form is Deoxyribonucleic Acid“. डीएनए का फुल फॉर्म इन हिंदी डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड होता है। यह एक वंशानुगत पदार्थ है जो सभी जीवित जीवों में पाया जाता है। इसमें जीव के विकास और कार्यप्रणाली के लिए अनुवांशिक निर्देश होते हैं। यह निर्देशों को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में स्थानांतरित होते रहतें है। डीएनए शरीर की प्रत्येक कोशिका के केंद्रक में मौजूद होता है और आनुवंशिक निर्देश 4 नाइट्रोजन क्षारों से बने कोड के रूप में संग्रहीत होते हैं; एडेनिन (ए), साइटोसिन (सी), गुआनिन (जी) और थाइमिन (टी)।

नाइट्रोजन क्षार एक दूसरे के साथ युग्म बनाते हैं (T के साथ A जोड़े, G के साथ C जोड़े) आधार जोड़े बनाते हैं। न्यूक्लियोटाइड बनाने के लिए क्षार एक चीनी अणु और फॉस्फेट अणु से जुड़े होते हैं। न्यूक्लियोटाइड्स एक दूसरे से सटे हुए होते हैं और दो लंबी किस्में बनाते हैं जो लताओं की तरह जुड़कर डबल हेलिक्स नामक एक आकृति बनाते हैं।

DNA full form in Hindi

DNA को दोहराने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह स्वयं की प्रतियां बना सकता है। डीएनए का प्रत्येक स्ट्रैंड एक नया स्ट्रैंड बनाने के लिए एक टेम्पलेट के रूप में कार्य करता है ताकि प्रत्येक नए सेल में पुरानी सेल में मौजूद डीएनए की एक सटीक प्रतिलिपि हो सके।

Functions of DNA (डीएनए के कार्य)

आनुवंशिक सूचना: यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक अनुवांशिक सूचनाएँ पहुँचाती है।

प्रतिकृति: डीएनए प्रतिकृति के माध्यम से कार्बन प्रतियां बनाता है। यह DNA को पुरानी कोशिकाओं से नई कोशिकाओं (एक पीढ़ी से अगली पीढ़ी तक) में आनुवंशिक जानकारी स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

प्रतिलेखन: डीएनए प्रतिलेखन की प्रक्रिया के माध्यम से आरएनए (राइबोन्यूक्लिक एसिड) का उत्पादन करता है।

सेलुलर चयापचय: यह एंजाइमों, हार्मोन और विशिष्ट आरएनए की मदद से कोशिकाओं की चयापचय प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है।

विकास: यह आंतरिक आनुवंशिक घड़ी के माध्यम से जीवों के विकास को नियंत्रित करता है।

डीएनए फिंगर प्रिंटिंग: प्रत्येक व्यक्ति का अपना डीएनए अनुक्रम होता है जो दूसरों के साथ मेल नहीं खाता है। डीएनए की इस संपत्ति का उपयोग डीएनए फिंगर प्रिंटिंग में किया जाता है, यह तकनीक किसी व्यक्ति की उसके डीएनए से पहचान करने के लिए उपयोग की जाती है।

DNA full form Related FAQ:

What is the full form of DNA?

The full form of DNA is Deoxyribonucleic Acid. It is a hereditary substance found in all living organisms. There are genetic instructions for the development and functioning of the organism. These instructions are transferred to another generation from a generation.

What are the 3 Types of DNA?

DNA’s three major forms are double-stranded and are connected to the conversation between supplemental base pairs. These words are A-Form, B-Form, and Z-Form DNA.

SSC Full FormCGL full formCHSL full form
GD full formMTS full formCPO full form
PCS full formADM full formIB full form
PAC full formADG full formDGP full form

Leave a Comment