CIBIL Full form in Hindi | अपना CIBIL Score Kaise badhaye जानने के लिए यहाँ Click करे

CIBIL Full Form: CIBIL Score हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप लोन या क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। क्या आप जानते हैं सिबिल स्कोर क्या है? आपका सिबिल स्कोर कौन तय करता है? अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आप अपना CIBIL Score Kaise badhaye इस के बारे में आपको पता होना जरूरी है। क्रेडिट स्कोर को लेकर आपके सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे। साथ में आपको CIBIL Full Form के बारे में भी पता चल जाएगा।

CIBIL Full Form (सिबिल स्कोर क्या है?)

CIBIL full form is Credit Information Bureau India Limited. सिबिल का फुल फॉर्म इन हिंदी क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड है। सिबिल एक ऐसी कंपनी है जो भारत में प्रत्येक व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास का रिकॉर्ड रखती है। Banking, Non-Banking Financial Company (NBFC), Small Finance Banks आदि। ये सभी अपने ग्राहकों की क्रेडिट रिपोर्ट हर महीने क्रेडिट इनफार्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड के साथ सांझा करती हैं।

सिबिल कंपनी प्रत्येक व्यक्ति को क्रेडिट रिपोर्ट के आधार पर तीन अंकों का स्कोर देता है। इस स्कोर को हम सिबिल स्कोर के नाम से जानते हैं। यह 300 से 900 के बीच चलता है। इसके भी चार भाग हैं Bad, Average, Good and Great.

Bad Score300 – 550
Average Score551 – 650
Good Score651 – 750
Great Score751 – 900, But 800+ Score is a Great CIBIL Score

CIBIL Score Check Free (सिबिल स्कोर को फ्री में चेक कैसे करे?)

CIBIL कंपनी द्वारा आपको जो भी क्रेडिट स्कोर दिया जाता है, उसे चेक करने के लिए आप CIBIL कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फ्री में चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप third-party वेबसाइट का इस्तेमाल करके भी अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। जैसे Paisabazaar.com, bajajfinserv.in, आदि।

CIBIL की आधिकारिक वेबसाइट पर स्कोर की जांच करने के लिए, आपको https://www.cibil.com पर अपना खाता बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपके पास निम्न में से कुछ दस्तावेज होने चाहिए।

इन सभी दस्तावेजों की मदद से आप अपना सिबिल स्कोर फ्री में चेक कर सकते हैं।

CIBIL Score Kaise Badhaye? (सिबिल स्कोर बढ़ाने के आसान तरीकें)

जब आप किसी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी, या छोटे बैंक वित्त से ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो एक अच्छा CIBIL स्कोर ऋण और क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने में मदद करता है। अगर आपका सिबिल स्कोर कम है तो आपको किसी भी बैंक से लोन नहीं मिलेगा। इसलिए आपको अपना सिबिल स्कोर अच्छे से बनाए रखना होगा। यहां मैंने कुछ टिप्स साझा किए हैं जो आपके सिबिल स्कोर को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

  • एक अच्छा स्कोर बनाए रखने के लिए, आपको अपनी क्रेडिट सीमा का केवल 30% उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आपने किसी बैंक के विरुद्ध ऋण के लिए आवेदन किया है या ऑनलाइन आवेदन किया है, तो एक बार में एक से अधिक ऋण आवेदन दाखिल न करें। एक के बाद एक आवेदन दाखिल करने के लिए कम से कम 30 दिनों का अंतराल होना चाहिए।
  • अपना CIBIL स्कोर तभी चेक करें जब आपको लोन की आवश्यकता हो क्योंकि CIBIL स्कोर की जाँच अक्सर आपके स्कोर को प्रभावित करती है।
  • अपने ऋण और क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर करें। इससे आपका सिबिल स्कोर बढ़ जाएगा।
  • जिस बैंक से आपने क्रेडिट कार्ड लिया है, उस बैंक से समय पर क्रेडिट रिपोर्ट अपडेट करने के लिए कहें।
  • यदि आप अपना क्रेडिट कार्ड भुगतान समय से पहले कर देते हैं, तो आपका स्कोर बहुत जल्द 800+ हो जाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास क्रेडिट इतिहास है। यदि आपके पास कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है, तो आपको ऋण और क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।
  • आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए FD-आधारित क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CIBIL Full Form Related FAQ:

What is a CIBIL Score?

CIBIL एक ऐसी कंपनी है जो भारत में प्रत्येक व्यक्ति को उनके क्रेडिट इतिहास के आधार पर एक अंक देती है। हम इस स्कोर को सिबिल स्कोर के नाम से जानते हैं। यह स्कोर 300 से 900 तक होता है। इसके चार भाग बैड, एवरेज, गुड और ग्रेट भी हैं। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको क्रेडिट पाने में मदद करता है।

What is the full form of CIBIL?

The CIBIL full form is Credit Information Bureau India Limited. इस शब्द का उपयोग बैंकों द्वारा उधारकर्ता के इतिहास की जांच करने और यह देखने के लिए किया जाता है कि उधारकर्ता लिए गए ऋण को चुकाने में सक्षम होगा या नहीं। यह उधारकर्ता के पिछले क्रेडिट इतिहास की जांच करके किया जाता है।

What is a good score in CIBIL?

एक अच्छा CIBIL स्कोर 751 – 900 के बीच होता है। यदि आप एक अच्छा स्कोर बनाए रखते हैं तो आपको बहुत जल्दी लोन मिल जाता है। इसलिए, अपने ऋण और क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर करें और अपना स्कोर बढ़ाएं।

CIBIL Full Form Related Post: –

CC full formBA full formComputer full form
OTT full formBPO full formWho full form
CA full formSAP full formIIT full form
KYC full formEMI full formPAN full form

Leave a Comment