CHSL FULL FORM: SSC CHSL FULL FORM, EXAM DATE, EXAM ANALYSIS

CHSL Full Form: CHSL Full Form is Combined Higher Secondary Level Exam. Staff Selection Commission (SSC) ने Combined Higher Secondary Level (CHSL) की स्थापना 1975 में की थी. Staff Selection Commission भारत सरकार के कई कार्यालय और विभागों के खाली पड़े पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए कई तरह के Exam करवाता है. Combined Higher Secondary Level Exam भी उनमें से एक है. यह Exam केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की मांग के मुताबक हर साल करवाया जाता है.

SSC CHSL Exam 2020 की notification और SSC CHSL Exam Date जानने के लिए आप इस article को पूरा पढ़ें. इस Article में हम SSC CHSL Exam Date, Exam Analysis, CHSL Full Form आदि जैसे कई प्रश्नों को Cover करेगे. तो चलिए शुरू करते है और जानतें है कि CHSL Full Form और CHSL Exam Syllabus हिंदी में.

CHSL Full Form: What is SSC CHSL Full Form?

CHSL Full Form is Combined Higher Secondary Level Exam

SSC CHSL Full Form in Hindi: – Staff Selection Commission (SSC) Combined Higher Secondary Level (CHSL) कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (सीएचएसएल)

SSC CHSL FULL FORM
SSC CHSL FULL FORM SSC CHSL EXAM DATE

Combined Higher Secondary Level Exam भारत सरकार के कई कार्यालय और विभागों के खाली पड़े पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए करवाया जाता है. यह exam केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की मांग के मुताबक हर साल होता है SSC CHSL Exam 2020 की Notification 6th November 2020 को आई है. Staff selection commission के द्वारा करवाया जाना वाला CHSL का exam National level का exam है. इसलिए भारत देश का कोई भी व्यक्ति यह exam दे सकता है. वो व्यक्ति किसी भी धर्म, जाती या किसी भी वर्ग का हो सकता है. But कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार को कुछ शर्ते पूरी करनी होती है. जिनके बारे में आगे बताया गया है.

CHSL Exam Qualification 2021

CHSL का exam staff selection commission द्वारा भारत सरकार के सरकारी कार्यालय और विभागों के Group C के ख़ाली पड़े पदों को भरने के लिए करवाया जाता है. But (CHSL) Combined Higher Secondary Level Exam को देने के लिए SSC ने कुछ शर्ते रखीं है. उन शर्तो को पूरा करके कोई भी भारत का नागरिक SSC CGL Exam 2020 दे सकता है. Staff Selection Commission की शर्ते कुछ इस प्रकार है.

  • प्रत्यक व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की 10+2 पास होना जरूरी है.
  • CHSL Exam देने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 साल से 27 साल के बीच होना चाहिए.
  • SC, ST और OBC के लिए उम्र में अलग से छूट दी गई है.
  • SC और ST के लिए 5 साल.
  • OBC के लिए 3 साल की छूट दी है.
  • विक्लांगो के लिए 10 साल की छूट है.
  • उम्मीदवार का कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए.
  • PWD (SC/ST) के लिए 15 साल की छूट है.
  • PWD OBC candidate के लिए 13 साल उम्र में छूट का प्रावधान है.

अगर Candidate सभी शर्तो को पूरा करता है तो वह Exam दे सकता है. इसके लिए उम्मीदवार को SSC की officially website https://ssc.nic.in पर visit करके form को fill करना होगा.

SSC CHSL Exam Date 2021 Full Form

SSC CHSL Full FormStaff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Exam
Conducting Body

Staff Selection Commission (SSC)

Exam Mode
  • Combined Higher Secondary Level (CHSL) Tire 1 online
  • Descriptive Test Tire 2 offline
  • Skills Test Tire 3 online
Exam Duration
  • Tier 1: 60 minutes
  • Tier 2: 60 minutes
  • Skills Test: 15 minutes
Exam LanguageEnglish and Hindi
Officially Websitehttps://ssc.nic.in
Exam PurposeSelection of Candidates for Post of LDC, JSA, PA, SA, AND DEO

SSC CHSL Exam Date 2021

Staff Selection Commission के द्वारा CHSL Exam की date की notice SSC की officially website पर डाल दी गई है. इसकी date 6th November 2020 है. अगर हम Tier 1 के CHSL Exam date की बात करे तो वो 12 April 2021 से शुरू हो कर 27 April 2021 तक है.

CHSL Exam Pattern

Combined Higher Secondary Level Exam कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा 3 (Three) चरणों में करवाया जाता है. जिससें के द्वारा उम्मीदवार की knowledge को परखा जाता है.

  • Combined Higher Secondary Level (Tier 1)
  • Descriptive Test (Tier 2)
  • Skills Test (Tier 3)

Combined Higher Secondary Level (Tier 1)

यह exam online करवाया जाता है. आप इसे Computer Based Exam भी कह सकते है. इस exam में total 100 प्रश्न 200 Marks के होते है. जिनका उत्तर उम्मीदवार को देना होता है. प्रश्न अलग अलग प्रकार के होते है. सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उम्मीदवार को 60 minutes का टाइम मिलता है.

  • General Intelligence के 25 Question 50 Marks के.
  • General Awareness के 25 Question 50 Marks.
  • Quantitative Aptitude के 25 Question 50 Marks.
  • English Comprehension के 25 Question 50 Marks.

Descriptive Test (Tier 2)

CHSL Descriptive Test में उम्मीदवार को निबन्ध हिंदी और इंग्लिश में लिखने होते है. जिसको लिखने के लिए उम्मीदवार को 1 घंटें का टाइम दिया जाता है. यह Exam कैंडिडेट को Pen or Paper के साथ देना होता. जिससें उम्मीदवार की लिखने की ability को check किया है और साथ सी उसकी हिंदी और इंग्लिश भाषा पर कितनी पकड़ है यह भी देखा जाता है.

Skills Test (Tier 3)

CHSL Skills Test उम्मीदवार की Typing Speed और Computer knowledge को check करने के लिए जाता है. यह exam computer based exam है. इसलिए यह online लिया जाता है.

SSC CHSL Salary and Post Scale

CHSL का exam भारत सरकार के सरकारी कार्यालय और विभागों के खाली पड़े पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए करवाया जाता है. Combined Higher Secondary Level exam के द्वारा जिन पदों कर भर्ती की जाती है. उनके बारे में नीचें बताया गया है.

Junior Secretariat Assistant (JSA)19900-63200
Lower Divisional Clerk (LDC)19900-63200
Postal Assistant (PA)25500-81100
Sorting Assistant (SA)25500-81100
DEO25500-81100

आज आपने क्या सिखा (SSC CHSL Full Form)

आज के article में हमने आपको “CHSL Full Form” के बारे में बताया है. आपने यह भी जाना है कि SSC CHSL Exam कितना महत्वपूर्ण Exam है. जिसके द्वारा आप सरकारी नौकरी पाने का अपना सपना पूरा कर सकते है. अगर आपको हमारा लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे.

ऐसे और जानकारी से भरपूर article पढने के लिए मेरी वेबसाइट पर visit करते रहिये.

यह article पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Comment