CC Full Form: CC का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता हैं?

क्या आप जानते हैं कि CC Full Form (सीसी का फुल फॉर्म) क्या है? हम आपको बताना चाहते हैं कि सीसी के कई पूर्ण प्रारूप हैं जिनके बारे में इस लेख को बताया गया है। हम अपने सामान्य जीवन में इस शब्द के पूर्ण रूप का उपयोग करते रहते हैं। चूंकि हम इंजन की शक्ति को जानने के लिए सीसी का उपयोग करते हैं और आमतौर पर बैंकिंग क्षेत्र में हमारे ऋण से संबंधित संबंधों को समझने के लिए इस शब्द का उपयोग करते हैं। तो आइए जानते हैं कि सीसी का फुल फॉर्म क्या है?

CC Full Form: Cubic Capacity

CC full form

The CC full form is Cubic Capacity. सीसी का फुल फॉर्म इन हिंदी घन क्षमता होता है। Vehicle जगत में इस शब्द का इस्तेमाल इंजन की पॉवर को दर्शाने के लिए किया जाता है। जैसे कि हम सभी लोग अपने रोजमर्रा के कामो को करने के लिए Bike, Car आदि का इस्तेमाल ट्रांसपोर्टेशन के लिए करते है। Bike, Car आदि की Engine power को दर्शाने के लिए CC (Cubic Capacity) शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। प्रत्येक इंजन के अंदर एक घुमने वाला यंत्र लगा होता है जिसे पिस्टन कहा जाता है। जो इंधन को जलाने के बाद शक्ति उत्पन्न करता है।

इंजन में मौजूद सिलेंडर के आकर के हिसाब से Cubic Capacity का पता चलता है। सिलेंडर जितना बड़ा होगा इंजन की घन क्षमता उतनी ज्यादा होगी।

मोटरसाइकिल इंजन की क्षमता क्यूबिक क्षमता के संदर्भ में मापा जाता है। घन क्षमता, जिसे वाहन के “सीसी” के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर यह 50 सीसी से 1500 सीसी के बीच होता है। निष्कर्ष के लिए, हम कह सकते हैं कि सर्वश्रेष्ठ माइलेज के साथ बाइक इंजन 100 सी की सीमा में है।

CC full form: Carbon Copy

The CC Stands for Carbon Copy. CC का फुल फॉर्म इन हिंदी कार्बन कॉपी या नकल होता है। पहले समय में Hi-Tech Printer नहीं हुआ करते थे इस लिए किसी पेपर की एक से ज्यादा कॉपी उतारने के लिए कार्बन पेपर का इस्तेमाल किया जाता था। जिसे लिखने वाले पेपर के नीचें रखा जाता था। लेकिन वर्तमान समय में इस का इस्तेमाल बहुत कम हो गया हैं। इसकी जगह अब ईमेल और Hi-Tech Printers का इस्तेमाल Paper Copy करने के लिया किया जाता है।

Android के जमाने में हर किसी व्यक्ति के पास खुद का एक ईमेल अकाउंट है। एक या उससे अधिक documents को एक से अधिक व्यक्ति को एक साथ मेल भेजने के लिए सीसी यह कार्बन कॉपी का इस्तेमाल किया जाता है। Cc के Colum में डाले गए Email-ID को वह सभी व्यक्ति देख सकते है जिन्हें यह Documents भेजे गए है।

आपको ईमेल भेजते समय BCC का Colum ही देखने को मिलता है। इस Colum में डाले गए Email-ID को कोई दूसरा व्यक्ति नहीं देख सकता है। जिन्हें यह मेल एकसाथ भेजा गया है।

CC Full Form in Bank: Cash Credit and Credit Card

The CC full form in Bank is Cash Credit or Credit Card CC का फुल फॉर्म इन हिंदी नकद क्रेडिट और क्रेडिट कार्ड होता है। बैंक अपने ग्राहकों को बिज़नस को आगे बढ़ाने के लिए Cash Credit Limit देते है। जिस पर राशी पर बैंक ब्याज भी लेता है। यह क्रेडिट secure और unsecure दोनों तरह का हो सकता है। जैसे हम सभी जानते है कि मुद्रा लोन लेने पर हमें बैंक में किसी भी प्रकार की Security जमा नहीं करवानी पड़ती तो इसे unsecure लोन कहा जाता है।

इसके उल्ट जब बैंक से बिज़नस ऋण लेने के लिए किसी भी वास्तु को बैंक में ऋण के बदले में Security के रूप में जमा करवाया जाता है तो उसे Secured Loan कहा जाता है।

बैंको के द्वारा अपने ग्राहकों को दिए जाने वाला Credit Card भी एक प्रकार का Unsecure लोन होता है। लेकिन प्रत्येक Credit Card की एक Credit limit होती है जो व्यक्ति के बैंक से साथ विवहार पर निर्भर करती है। क्रेडिट कार्ड द्वारा इस्तेमाल की गई राशी का भगतान हर महीनें की एक तह की गई तारीख़ करना जरूरी होता है।

FAQ:

What is the full form of CC?

The CC full form is “Cubic Capacity”, “Carbon Copy” or “Cash Credit Limit”. But Mainly CC Stands for “Cubic Capacity”. CC (cubic capacity) is used to show the engine power of bike, car etc. Each engine has a rotating event that is called piston. Which generates power after burning the fuel.

What is the full form of 100cc?

The capacity of the motorcycle engine is measured in terms of cubic capacity. Cube capacity, which is also known as “CC” of the vehicle, it usually occurs between 1500 cc from 50 cc. For the conclusion, we can say that the bike engine with the best mileage is in the range of 100C.

SSC Full FormCGL full formCHSL full form
GD full formMTS full formCPO full form
PCS full formADM full formIB full form
PAC full formADG full formDGP full form
DNA full formIPS full formIBPS full form

Leave a Comment