CA Full Form – Chartered Accountant | What is a Chartered Accountant (CA)

क्या आपको CA full form (सीए का फुल फॉर्म इन हिंदी) के बारे में जानकारी है? आपने अपनी लाइफ में CA के बारे में जरुर सुना होगा. अगर आपका कोई बिज़नस है तो आपको सीए के बारे में छोड़ी बहुत जानकारी होगी. क्या आपने कभी सोचा है कि सीए बनने के लिए किस तरह की शिक्षा लेनी पड़ती है और ICAI (Institute of Chartered Accountant of India) और CPA (Certified Public Accountant) क्या है?

आजके इस लेख में हम आपको CA के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में सीए को लेकर जितने भी सवाल है उन सभी का जवाब आपको इस लेख में मिल जाएगा. तो चलिए शुरू करते है और जानते है कि CA की Full Form क्या है और कैसे बनें? इसके इलावा और भी बहुत सारी बातें जानेगे CA क्या है? बारे में.

CA Full Form: What is the full form of CA?

CA Full Form
CA Full Form Chartered Accountant

The “CA Full Form” is a “Chartered Accountant”. भारत में ICAI (Institute of Chartered Accountant of India) के द्वारा चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) का Exam करवाया जाता है. Chartered Accountant बनने के लिए हर साल लाखोँ युवा CA का exam देते है. यह एक बहुत ही मुश्किल परीक्षा है इसलिए बहुत कम लोग इस Exam को Clear कर पाते है.

CA Full Form in Hindi (CA का फुल फॉर्म हिंदी में)

CA का फुल फॉर्म हिंदी में “चार्टर्ड अकाउंटेंट” या “सनदी लेखाकार” होता है.

What is a Chartered Accountant: CA क्या है?

Chartered Accountant (CA) एक वित्य सलाहकार होता है जो किसी फर्म या कंपनी के वित्य से जुड़े सभी कार्य को पूर्ण करता है. किसी कंपनी या फर्म में काम करने वाले लेखा पेशेवर को “Chartered Accountant” कहा जाता है. जिसे हमारी राष्ट्र भाषा में “मुनीम” भी कहतें है.

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट कंपनी के वित्य से जुड़ें काम जैसेः Balance Sheet, Tax Returns, TDS Returns, Statements, Profit and Loss Account, Trading Account बनाना आदि जैसे महत्वपूर्ण काम करता है. भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए तीन (Three) तरह का Exam देना पड़ता है. जिसे ICAI (Institute of Chartered Accountant of India) के द्वारा करवाया जाता है.

ICAI की स्थापना 1st July 1949 को की गई थी. जिस वजह से हर साल 1st जुलाई को CA Day मनाया जाता है. जब कोई व्यक्ति CA का Exam Clear कर लेता है तो वह ICAI का मेम्बर बन जाता है. भारत में CA के पेशे को काफी उचित दर्जे का पेशा माना जाता है. इसलिए लाखोँ युवा हर साल चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की खवाइश मन में रख कर यह एग्जाम देते है.

CA Eligibility Criteria (Chartered Accountant Exam Qualification)

भारत देश में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए एक Student काफी मेहनत करनी पड़ती है. अगर आप भी CA बनने का सपना देख रहे है तो आपको अपने स्कूल टाइम से CA की तयारी शुरू कर लेनी चाहिए. सीए बनने के लिए क्या Qualification चाहिए. उसके बारे में नीचें बताया गया है.

  • CA बनने के लिए सबसे पहले सीए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है जिसके लिए आप 10th पास करने के बाद Registration करवा सकते है. But Entrance Test में बैठने के लिए आपका 12th पास होना जरूरी है.
  • एक Commerce Stream के Student को 12th में कम से कम 55% मार्कस लेना जरूरी है.
  • नॉन कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को एंट्रेंस टेस्ट देने केलिए 12th में 60% मार्कस लेना जरूरी होता है.
  • अगर आपने B.Com करने के बाद CA बनने का फैसला लिया है तो आपको Chartered Accountant बनने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी.
  • CA बनने के लिए आपको तीन साल किसी Certified Chartered Accountant के साथ एक सहायक के रूप में काम करना होता या Training लेनी होगी.

How to become a CA ? (CA Full Form)

भारत में CA बनने के लिए एक व्यक्ति को 5 साल का समय लगता है. आज के समय में लाखों युवा CA बनने का सपना देखते है. इसलिए हर साल बहुत सारे यूवा यह एग्जाम देते है जिसमें बहुत कम लोग ही पास हो पाते है क्योंकि यह परीक्षा बहुत जी ज्यादा मुश्किल होती है.

हर साल ICAI (Institute of Chartered Accountant of India) के द्वारा CA का एग्जाम करवाया जाता है. ICAI दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Chartered Accountant इंस्टिट्यूट है. पहले नंबर CPA (Certified Public Accountant) है.

भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए ICAI (Institute of Chartered Accountant of India) के द्वारा तीन तरह का एग्जाम करवाया जाता है.

  • Common Proficiency Test (CPT)
  • Integrated (Integrated Professional Competence) Examination.
  • Final Examination.

Work of CA (CA क्या काम करता है)?

जब कोई भी व्यक्ति ICAI के द्वारा आयोजित CA की परीक्षा को पास कर लेता है तो उसे ICAI का मेम्बर बनने का मोका मिलता है. मेम्बर बनने के बाद वह व्यक्ति Chartered Accountant द्वारा किये जाने वाले सभी कामों को कर सकता है. जिसके बारे में नीचें बताया गया है.

  • कंपनी या फर्म के वित्य से जुड़ें कामों को करता है.
  • Statements पर नज़र रखना और उन्हें समय पर तयार करना सीए का काम होता है.
  • कंपनी के Sales और Purchase को सही से मैनेज करना.
  • Profit and Loss account को तयार करना और सही कदमों को उठाना.
  • Tax returns को समय पर तयार करना और File करना.
  • Stock Register तयार को तयार करना.
  • Payments को समय पर देना और Collect करना.
  • कंपनी के Debt को Maintain करना.
  • GST Department से जुड़ें कामों को समय पर करना CA का काम होता है.
  • Company के Sale or Purchase के data को Analysis करना.

इसके इलावा और भी बहुत सारे काम होते है जो चार्टर्ड अकाउंटेंट के द्वारा किये जाते है.

CA Full Form Related FAQ (Frequently Asked Question)

What is the full form of CA?

The full form of CA is a “Chartered Accountant”.

What is the full form of ICAI?

The full form of ICAI is “Institute of Chartered Accountant of India”. ICAI दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Chartered Accountant Institute है. यह भारत में है.

What is the full form of CPA?

The full form of CPA is Certified Public Accountant. CPA दुनिया का सब से बड़ा Chartered Accountant Institute है. जो United States में है.

What is a Chartered Accountant?

Chartered Accountant (CA) एक वित्य सलाहकार होता है जो किसी फर्म या कंपनी के वित्य से जुड़े सभी कार्य को पूर्ण करता है. किसी कंपनी या फर्म में काम करने वाले लेखा पेशेवर को “Chartered Accountant” कहा जाता है. जिसे हमारी राष्ट्र भाषा में “मुनीम” भी कहतें है.

How to become a CA?

भारत में CA बनने के लिए ICAI के द्वारा हर साल एग्जाम करवाया जाता है जिसे पास करके कोई भी व्यक्ति चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकता है.

आज आपने क्या सिखा

आजके इस लेख CA Full Form (What is a Chartered Accountant) में आपने चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बने के बारे में जाना है. हमने आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट के कामों के बारे में भी बताया है. आजके समय में बहुत सारे युवा CA बनने का सपना देखते है. But चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह बहुत ही मुश्किल परीक्षा है जिसे बहुत ही कम लोग पास कर पाते है.

भारत में ICAI के द्वारा हर साल CA का एग्जाम करवाया जाता है. जिसकी स्थापना 1st July 1949 को की गई थी. हर साल 1st जुलाई को CA Day मनाया जाता है क्योंकि CA के पद को काफी उच्च दर्जे का पद मन जाता है. आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जररू बताये.

CA Full Form Related Post: –

UPSC full formSSC full form
CGL full formSSC CHSL full form
MTS Full FormGoogle full form
VPN full formSSC GD full form
SSC CPO full formIAS full form
BPO Full FormOTT Full Form
PDF Full FormNGO Full Form
WHO Full FormNEET Full Form

Leave a Comment