BPO Full Form: What is BPO Meaning | Top 10 BPO Companies in india

क्या आप BPO Meaning (What is BPO Full Form in Hindi) के बारे में जानते है? अगर आप नहीं जानते तो आप बिलकुल सही जगह आये है. Business Process Outsourcing एक बहुत बड़ी industries है जो भारत में बहुत तेज़ी से Grow कर रही है. आज भारत के कई बड़े शहरोँ में बहुत सारे जुवा बीपीओ में काम कर रहे है. इस सेक्टर में काम मिलना ज्यादा मुश्किल नहीं है. आप में कुछ qualification होनी चाहिए जो इस काम को करने के लिए जरूरी है. तो आप BPO Job के लिए apply कर सकते है.

Business Process Outsourcing (BPO) का काम IT Sector में बहुत तेजी से आगे बड रहा है. Bangalore, Hyderabad, Chennai, Delhi, Pune, Mumbai, Noida, Ludhiana जैसे बड़े शहरों में बहुत बड़े office देखें जा सकते है. इस लेख में हम आपको Top 10 BPO Companies in India के बारे में बतायेगे. तो चलिए शुरू करते है और जानते है “BPO  Meaning in Hindi” की पूरी जानकारी.

BPO Full Form (What is the full form of BPO)

BPO full form
BPO Full Form

The “BPO Full Form” is Business Process Outsourcing. BPO एक third party process है जिसमें Company अपने अतरिक्त जरूरी कामों को करने के लिए किसी अन्य कंपनी से Contract करती है.

BPO full form in Hindi: व्यापार प्रोसेस आउटसोर्सिंग या बिज़नस प्रोसेस आउटसोर्सिंग.

What is BPO Meaning (BPO Full Form in Hindi)

The BPO full form is “Business Process Outsourcing”. BPO एक third party process है जिसमें Company अपने अतरिक्त जरूरी कामों को करने के लिए किसी अन्य कंपनी से Contract करती है. यह काम कंपनी के मूल व्यवसाय से अलग होते है. अपने अतरिक्त कामों को Outsource करने से कंपनी को अतरिक्त कर्मचारियों की भर्ती नहीं करनी पड़ती और कंपनी अपने मूल व्यवसाय पर अच्छी तरह से Focuses कर पाती है.

Business Process Outsourcing (BPO) Services के द्वारा कंपनी के दो तरह के कामों को किया जाता है. Back-office and Front-Office. Back-office में कामों में human resources, Accounting, Data entry आदि जैसे काम आते है. Front-office Services में Customer Care support and technical support के काम होते है. इस तरह के कामों को Outsource करके कंपनी अपना समय और पैसा दोनों बचाते है. अपने कामों को Outsource करने से यह भी shore हो जाता है कि यह सभी काम Expert के द्वारा किये या रहे है.

Outsource Meaning in Hindi

Outsource Meaning: किसी बाहरी कंपनी से Contract करना या बाहरी ठेका करना.

जब कोई कंपनी अपने कामों को करवाने के लिए किसी अन्य कंपनी से Contract करती है तो उसे Outsource कहा जाता है. ज्यादातर बड़ी कम्पनीज़ अपने अतरिक्त कामों को करने के लिए Outsource Services का सहारा लेती है. ऐसा करने से कम्पनीज़ का खर्च और समय दोनों बचता है.

Types of BPO (Business Process Outsourcing) Services

Business Process Outsourcing (BPO) के भी आगे तीन प्रकार होते है. जो बीपीओ की location के अनुसार चुने गए है. जिनके बारे में नीचें बताया गया है.

  1. Nearshore Outsourcing: जब कोई कंपनी किसी दूसरी कंपनी को अपनी service प्रदान करने का काम देती है और वो दोनों कम्पनीज़ एक ही City या village की होती है तो उसे Nearshore Outsourcing कहा जाता है.
  2. Onshore Outsourcing: जब किसी कंपनी द्वारा अपने ही देश की किसी दूसरी कंपनी को अपनी service प्रदान करने का काम दिया जाता है तो उसे Onshore Outsourcing कहा जाता है. Services Outsource करने के लिए दोनों कम्पनीज़ के बीच में Contract लिखा जाता है.
  3. Offshore Outsourcing: जब किसी कंपनी के द्वारा किसी दूसरें देश की कंपनी के साथ अपनी service प्रदान करने का Contract होता है तो उसे offshore Outsourcing कहा जाता है. दोनों कम्पनीज़ के बीच कियें जाने वाले Contract में सब कुछ detail में लिखा जाता है कि कोण कोण सी Service दी जाएगी और उसके लिए कितना चार्ज लगेगा.

Different Types of BPO Services Full Form

BPO Means Business Process Outsourcing के द्वारा कई तरह की Services दी जाती है. जिनके बारे में नीचें list में बताया गया है.

  • ITES: Information Technology Enabled Services
  • KPO: Knowledge Process Outsourcing
  • LPO: Legal Process Outsourcing
  • RPO: Research Process Outsourcing

1.     ITES (Information Technology Enabled Services) BPO Full Form

Information Technology Enabled Services (ITES) BPO Service का एक महत्वपूर्ण पार्ट है. जो इंटरनेट पर कंपनी के IT Solution को संभालता है. ITES के अंतर्गत आने वाली Services की list नीचें दी गई है.

  • Technical Support
  • Production Support Analyst
  • Service Desk Analyst
  • Social Media Handel

2.     KPO (Knowledge Process Outsourcing) BPO Full Form

Knowledge Process Outsourcing (KPO) Business Process Outsourcing Service का एक Common पार्ट है. जिसके अंतर्गत कंपनी के Back-office के कामों का कुछ हिस्सा होते है. जिन्हेँ करवाने के लिए कंपनी Outsource Services का सहारा लेती है. KPO services के अंतर्गत आने वाली Services की लिस्ट नीचें दी गई है.

  • Accounting & Financial Analysis
  • Legal Processes
  • Web Designing
  • Content Writer

3.     LPO (Legal Process Outsourcing) BPO Full Form

Legal Process Outsourcing (LPO) BPO Services का बहुत ही महत्वपूर्ण पार्ट है. यह काम के लिए High-level Workers की जरूरत होती है. जो कंपनी का Legal Work सँभालते है.

  • Work Contract Paper
  • Drafting patent application
  • Company Logo Registration
  • Performing Legal research
  • Court Case

4.     RPO (Research Process Outsourcing) BPO Full Form

RPO Services के अंतर्गत Company के कई महत्वपूर्ण काम आते है. जिन्हें करने के लिए एक Professional की जरूरत होती है. इसलिए Company Business Process Outsourcing Services का सहारा लेती है. Research Process Outsourcing के द्वारा किये जाने वाले कामों के बारे में नीचें बताया गया है.

  • Data Analytics
  • Primary and secondary market research
  • Investment Research and Planning
  • Lead Generate

Qualification for BPO Job

BPO Job पाने के लिए उम्मीदवार में कुछ qualification होनी चाहिए. जो Business Process Outsourcing कम्पनीज़ में जॉब पाने के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप भी बीपीओ कंपनी में जॉब करने की सोच रहे है और आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि आपकी Qualification बीपीओ में जॉब पाने योग्य है!

  • BPO में Job करने के लिए आपका Graduation की degree होना जरूरी है जैसेः BCA, B.COM, BA, BSC, MBA.
  • एक अच्छा Employer बनने के लिए अच्छी Communication Skill होना जरूरी है.
  • Computer का Basic ज्ञान होना जरूरी है.
  • BPO Job प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का Behaviour अच्छा होना चाहिए.
  • समय के साथ Update होने वाला उम्मीदवार ही BPO Job प्राप्त कर सकता है.
  • अपने target को केन्द्रित करके उसे पूरा करना आना चाहिए.
  • किसी भी environment में जल्दी गुल मिल जाने वाला उम्मीदवार ही सफलता हासिल कर सकता है.
  • Call Canter में जॉब करने के लिए English का ज्ञान होना बहुत जरूरी है.
  • Sale Executives बनने के लिए Communication Skill, English Speaking, Sharp Minded होना जरूरी है.

Benefits of BPO (Business Process Outsourcing)

BPO के कई benefits है जिन्ह वजहों से यह बिज़नस बहुत तेजी से आगे बड रहा है. ज्यादातर बड़ी कम्पनीज़ अपने कई जरूरी कामों को करने के लिए Outsourcing Services का सहारा लेती है. क्योंकि ऐसा करने से उनको काफी benefits होते है. जिन्ह के बारे में नीचें list में बताया गया है.

  • Outsourcing Services को काम देने से कंपनी अपने Core Business पर अच्छी तरह से ध्यान दे पाती है.
  • BPO के जरिये कंपनी को Expert employee मिलते है. जिससे काम में गलती होने के Chance कम हो जाते है.
  • Low Cost में अच्छे कर्मचारी मिलने से कंपनी को काफी मुनाफा होता है.
  • कर्मचारियों की ट्रेनिंग पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ता.
  • Office में Extra Space की जरूरत नहीं होती.

Risk of BPO (Business Process Outsourcing)

Outsourcing Services के Benefits को देखते हुए कई कंपनी इसको अपना लेती है. But कई बार इस के दुश प्रभाव भी देखने को मिलते है. जिन्ह वजहों से कंपनी को काफी नुकसान होता है.

  • Business Process Outsourcing Services का सबसे बड़ा नुकसान यह कि कंपनी का Data Secure नहीं रहता. हमेशा उसके Leak होने का डर रहता है.
  • Company सर्विस प्रोवाइडर पर पूरी तरह से depend होती है. BPO Service Provider उसका कभी भी Misuse कर सकता है.
  • कई बार कंपनी की कास्ट बड जाती है. जिससे कंपनी को नुकसान होता है.

TOP 10 BPO Companies in India

Business Process Outsourcing (BPO) की बहुत बड़ी बड़ी कम्पनीज़ इंडिया के अलग अलग शहरों में है जैसेः Bangalore, Hyderabad, Chennai, Delhi, Pune, Mumbai, Noida, Ludhiana. हम आपको TOP 10 BPO Companies in India के बारे में बतायेगे.

  1. Teleperformance
  2. Genpact India PVT. LTD
  3. Tata Consultancy Services
  4. Wipro BPO Services
  5. Aegis Customer Support Services Ltd.
  6. WNS Global Pvt. Ltd.
  7. Firstsource Solutions Ltd.
  8. INFOSYS Outsourcing Services
  9. Accenture Solutions PVT. LTD in BPO Services
  10. EXL Services

BPO Full Form Related FAQ

What is BPO Full Form?

The full form of “BPO” is Business Process Outsourcing. BPO full form in Hindi: व्यापार प्रोसेस आउटसोर्सिंग या बिज़नस प्रोसेस आउटसोर्सिंग.

What is BPO Meaning?

The BPO full form is “Business Process Outsourcing”. BPO एक third party process है जिसमें Company अपने अतरिक्त जरूरी कामों को करने के लिए किसी अन्य कंपनी से Contract करती है. यह काम कंपनी के मूल व्यवसाय से अलग होते है. अपने अतरिक्त कामों को Outsource करने से कंपनी को अतरिक्त कर्मचारियों की भर्ती नहीं करनी पड़ती और कंपनी अपने मूल व्यवसाय पर अच्छी तरह से Focuses कर पाती है.

How Many Types of BPO Services?

Business Process Outsourcing (BPO) के भी आगे तीन प्रकार होते है. जो बीपीओ की location के अनुसार चुने गए है.
Nearshore Outsourcing, Onshore Outsourcing and Offshore Outsourcing.
ITES: Information Technology Enabled Services
KPO: Knowledge Process Outsourcing
LPO: Legal Process Outsourcing
RPO: Research Process Outsourcing

आज आपने क्या सिखा

दोस्तों आपके इस आर्टिकल में आपने BPO Meaning (What is BPO Full Form in Hindi) के बारे में सिखा है. BPO Services का Business भारत देश में बहुत तेजी से आगे बड रहा है. देश के अधिकतर् जुवा Business Process Outsourcing कम्पनीज़ में काम कर रहे है. हमने आपको Top 10 BPO Companies in India के बारे में भी बताया है. अगर आप भी BPO JOB पाना चाहते है तो आप भारत की TOP 10 Outsource Service देने वाली कम्पनीज़ में Job के लिए apply कर सकते है.

आपको हमारा Business Process Outsourcing (BPO) का यह आर्टिकल कैसा लगा. हमें Comment करके जरुर बताये. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले. क्या पता यह आर्टिकल पढ़कर उनको BPO Services में Job मिलने में आसानी हो जाये.

यह आर्टिकल पढनें के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्

BPO Full Form Related Post: –

Leave a Comment