BDC Full Form – बीडीसी का फुल फॉर्म क्या हैं?

क्या आपने कभी सोचा है कि BDC Full Form (बीडीसी का फुल फॉर्म) क्या है? भारत देश में कई ऐसे इलाके हैं जो एक गांव से बड़े और एक सामान्य शहर से छोटे हैं। ऐसे क्षेत्रों में बीडीसी का चयन किया जाता है। जिसे वोटिंग के जरिए चुना जाता है। जो अपने अंतर्गत आने वाले पंचायत क्षेत्र में विकास के कार्य की समीक्षा करता हैं। इस लेख में हम आपको बीडीसी का फुल फॉर्म और उसकी चुनाव प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

‘BDC Full Form’ (बीडीसी का फुल फॉर्म)

BDC Full Form

The “BDC full form” is Block Development Council and Business Development Company. हिंदी में बीडीसी का फुल फॉर्म ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल एंड बिजनेस डेवलपमेंट कंपनी है। इसे प्रखंड विकास समिति के नाम से भी जाना जाता है। यह समिति अपने क्षेत्र में आने वाली ग्राम पंचायतों के विकास का कार्य करती है, जैसे सड़कों का निर्माण, पंचायत घर का निर्माण, सफाई कर्मियों की व्यवस्था आदि।

Other BDC Full Form

Bottom Dead Centre
बॉटम डेड सेंटर
Business Development Bank of Canada
कनाडा का व्यवसाय विकास बैंक
Backup Domain Controller
बैकअप डोमेन नियंत्रक
Business Development Centre
व्यवसाय विकास केंद्र
Backup Domain Controller
बैकअप डोमेन नियंत्रक
Business Data CatLog
व्यापार डेटा कैटलॉग
Business Development Council
व्यवसाय विकास परिषद

BDC Election प्रक्रिया

बीडीसी का चयन एक चुनाव प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। यह चुनाव गांव की पंचायत के तहत होता है. जिसमें गांव के लोगों द्वारा वोट डाले जाते हैं और विजेता उम्मीदवार को बीडीसी घोषित किया जाता है। एक और खास बात जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए कि ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में उम्मीदवार के रूप में केवल एक बीडीसी ही खड़ा हो सकता है।

Documents Required to become a BDC Member

बीडीसी का सदस्य बनने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन, यदि कोई व्यक्ति ब्लॉक विकास समिति (बीडीसी) का सदस्य बनना चाहता है, तो उसके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जिनका उल्लेख नीचे किया गया है।

  • उम्मीदवार का नाम ग्राम सभा की मतदाता सूची में होना चाहिए।
  • आयु प्रमाण पत्र
  • यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग से संबंधित है तो जाति प्रमाण के लिए पात्र होना आवश्यक है।
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड
  • Pan Card

बीडीसी के कार्य एवं अधिकार (Functions and Powers of BDC)

अगर हम बीडीसी के अधिकारों और कार्यों की बात करें तो एक बीडीसी को पंचायत स्तर पर बहुत से विकास कार्य करने होते हैं, जिसके लिए बीडीसी अपने अधिकारों का उपयोग करता है और अपना काम पूरा करता है।

  • गांव के विकास कार्यों में सड़कों का निर्माण, सरकारी भवनों का निर्माण, जल व्यवस्था, सफाई कर्मियों की नियुक्ति आदि शामिल हैं।
  • एक बीडीसी को अपने क्षेत्र के विकास कार्य के लिए हर साल 50 हजार से 5 लाख रुपये मिलते हैं।
  • बीडीसी मेंबर अपने अधिकारों का इस्तेमाल करके ब्लॉक प्रमुख का चुनाव करता है।

BDC Full Form Related FAQ

What is the full form of BDC?

The full form of BDC Election is Block Development Council and Block Development Committee. This committee does the work of the development of the Gram Panchayats coming in its area, such as the construction of roads, construction of Panchayat Ghar, arrangement of sanitation workers, etc.

What is the full form of BDC in Business?

The full form of BDC in Business is Business Development Company. Business Development Company is an organization that invests in small-sized companies and helps those companies in their early years.

Conclusion

इस लेख में आपने BDC Full Form के बारे में जाना। इसके साथ ही हमने आपको बीडीसी के अधिकार और कार्य भी बताए हैं। यदि कोई व्यक्ति प्रखंड विकास समिति का सदस्य बनना चाहता है तो उसे अपने गांव से चुनाव में खड़ा होना होगा। इसके लिए ज्यादा अध्ययन की जरूरत नहीं है। वह कुछ दस्तावेज़ को पूरा करके चुनाव के लिए आवेदन कर सकता है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BDC Full Form Related Post:

A to Z Full Form List
EVS Full FormOTT Full Form
ICU Full FormCA Full Form
IIT Full FormGDP Full Form
ATM Full FormNGO Full Form
PDF Full FormIAS full form
PCS Full FormMSP Full Form
IB Full FormPAC Full Form
Gmail Full FormITI Full Form
PSI Full Form

Leave a Comment